चलो जाने क्या है डिजिटल और क्या होती है इसकी मार्केटिंग (अंकीय क्रय विक्रय) Digital markating kya hai hindime

Vijay Sagar Singh Negi
By -
    Digital Kya Hai

    डिजिटल मार्केटिंग है क्या

    सबसे पहले  हमें यह जानना जरूरी है कि डिजिटल मार्केटिंग में डिजिटल क्या है डिजिटल यानी डिजिट का खेल आप सोचेंगे की डिजिट में तो 1,2,3, इत्यादि आते हैं किंतु इसमें डिजिटल का अर्थ  कंप्यूटर की भाषा/मोबाइल कि वह भाषा जिसमें वह काम करता है उसे उसकी Digital Langugue कहते हैं और मार्केटिंग तो आपको पता ही है.
     वस्तुओं को बेचना ,क्योंकि आजकल सब कुछ चीज Online ही बिक रही है,अब क्यों के मन में यह सवाल जरूर उठ रहा होगा कि यहां पर डिजिट कहां आ रहा है तो डिजिट कंप्यूटर की भाषा है जैसे कि आपको पता है तो  जब भी हम कंप्यूटर कुछ लिखते हैं जैसे कि हमने अपना नाम ही लिखा तो कंप्यूटर पहले उसे डिजिट में पड़ेगा फिर हमको डिस्प्ले में अपना नाम दिखाई देगा ऐसा नहीं कि वह पढ़ कर तुरंत हमको डिस्प्ले में अपना नाम दिखा दे.
    तो बस उसी तरह अगर हम कोई प्रोडक्ट फिर कुछ चीज को जब कंप्यूटर में किसी माध्यम द्वारा जैसे कि फेसबुक व्हाट्सएप या फिर किसी अन्य सोशल मीडिया द्वारा अपने बिजनेस प्रचार या अपनी चीज को बेचते हैं तो कंप्यूटर को यह नहीं पता कि हमने बेचा क्या है, हमारे द्वारा कंप्यूटर में लिखा हुआ वर्ल्ड को कंप्यूटर अपनी भाषा  डिजिटल भाषा जिसे की टेक्निकल में बाइनरी भाषा के बाइनरी संख्या कहते हैं उस में कन्वर्ट करके हमको वह परिणाम कंप्यूटर की डिस्प्ले में दिखाता है, अब हमें वहां वर्ल्ड कंप्यूटर की डिस्प्ले में वही दिखता है जो हमने लिखा था, तो इस प्रकार डिजिटल और मार्केटिंग को मिलकर डिजिटल मार्केटिंग बनता है,और इसे डिजिटल मार्केटिंग कहते है.

    डिजिटल मार्केटिंग का शुरुआत

    डिजिटल मार्केटिंग की शुरुआत से पहले मार्केटिंग ऑफलाइन में होती थी, जैसे पोस्टर बैनर या फिर चिट्ठियों द्वारा बिजनेस का प्रचार प्रसार किया जाता था.
    तब सन 1971 में जब एक व्यक्ति ने जिनका नाम टॉमलिंसन था उन्होंने जब खुद को पहला इमेल किया तो उस समय से डिजिटल मार्केटिंग की एक शुरुआत हुई1 सन 1990 में आर्ची नामक खोज इंजन का जन्म हुआ तथा 1993 में पहला विज्ञापन पर क्लिक करके उसे चलाया गया. 1994 में, याहू आविष्कार होने के बाद लोगों ने जानकारियां वेब खोजना शुरू कर दिया.

    डिजिटल मार्केटिंग  के लाभ

    डिजिटल मीडिया Digital Media में आप अपने बिजनेस या फिर किसी चीज को आसानी से दे सके तथा उसका प्रचार प्रसार कर सकते हैं आप इसमें फेसबुक व्हाट्सएप अनेकों सोशल मीडिया में अपने बिजनेस का प्रचार प्रसार कर सकते हैं तथा उसको पूरे वर्ल्ड में बता सकते कि हम भी बिजनेस करते हैं पर हम इस चीज भेज सकते हैं उदाहरण के तौर पर आपके अमेजॉन क्लिप का बास्केट बहुत सारी ऐसी ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी है जो कि डिजिटल मार्केटिंग का ही उपयोग कर रहे हैं.
    डिजिटल मार्केटिंग की जरूरत सबको पड़ती है चाहे बिजनेसमैन  छोटा या बड़ा बिजनेसमैन हो या बड़ा इसलिए हर चीज का आज का डिजिटल पन हो गया है और हर चीज हम डिजिटल में बिक रही है तो इसे इसलिए यह कहना गलत नहीं होगा कि मानव आज डिजिटल युग में जी रहा है और मानव डिजिटल एक कड़ी में जोड़ रखे हैं.

    उम्मीद है आपको यह लेख Digital markating kya hai hindime पसंद आया हो कोई भी सवाल आप Comment Section पूछ सकते है ऐसी ही Interesting जानकारी के लिए Negi Uttarkhandi में विजिट करते रहिये.