SMPS क्या है और कैसे काम करता है SMPS kya hai aur yah kaise kam karta hai.

उत्तराखण्डी ब्लाग के इस भाग में हम सीसीटीवी कैमरो मे SMPS क्या है और कैसे काम करता है , इसमे channel का क्या महत्व है,तो चलिए शुरू करते हैं देव भूमि उत्तराखंड के नाम से.



स्विच मोड बिजली की आपूर्ति CCTV camera(Switch Mode Power Supply)

स्विच मोड बिजली की आपूर्ति  दो शब्दों से मिलकार बना है, Switched mode + Power supply किसी भी सिस्टम के लिए बिजली की आपूर्ति काम जो  सिस्टम करता है वहां पावर सप्लाई कहलाती है, तथा इसमें पावर को भिन्न-भिन्न node जरिए भिन्न-भिन्न सिस्टम में दिया जाता है इसलिए इसको एसएमपीएस कहा जाता है।

Switched mode का अर्थ होता है एक स्विच की भांति व्यवहार करना तथा जिस प्रकार एक स्विच ऑन ऑफ किया जाता  है उसी प्रकार इस पावर सप्लाई में पावर  दी जाती है, यहां डीसी पावर सप्लाई देता है तथा सीसीटीवी कैमरों के लिए पावर का काम करता है.

SMPS क्यों आवश्यक है सीसीटीवी कैमरा के लिए

CCTV camera को एसी सप्लाई मे नही चलाया जा सकता है क्योकि कैमरे मे लगे componets सभी का जलाने का भय होता है, सीसीटीवी कैमरा को डीसी पावर की आवश्यकता है।
सीसीटीवी में  SMPS की एक मुख्य भूमिका है जो कि सीसीटीवी कैमरों के लिए 12 वोल्ट ,13 वोल्ट 14 वोल्ट डीसी की सप्लाई प्रदान करता है तथा प्रदान करता है,हर कमरे के सीसीटीवी को चलाने में अहम  भूमिका निभाता है SMPS switched की भांति कार्य करता है.
 जैसे कि हमारे घर में लगे हुए switch जोकि  विभिन्न कार्यों जैसे कि पंखा, लाइट इत्यादि के लिए अलग-अलग स्विच होते हैं उसी प्रकार SMPS के हर पोर्ट में अलग-अलग कैमरों के चलाने के लिए सप्लाई होती है, जोकि AC To DC  कन्वर्जन का कार्य करता है  घरो में आने वाली एसी सप्लाई को डीसी पावर में  कैमरों को चलाने में अहम भूमिका निभाती है वैसे तो एसएमपीएस कई प्रकार के होते हैं किंतु सीसीटीवी में जो  यूज किए जाते हैं वे सीसीटीवी कैमरे के लिए 12 वोल्ट से लेकर 14VDC  सीसीटीवी को कार्य करने की यूज किए जाते हैं यह चैनलों के रूप में होते हैं जैसे कि 4 चैनल SMPS 8  चैनल रूप इत्यादि  आते हैं माना यदि आपको  किसी जगह पर 15 कैमरे लगाने हो तो आपको 16 चैनल वाला SMPS चाहिए क्योंकि एसएमपीएस 4 के मल्टिप्लाई में  बाजार में उपलब्ध है.
वैसे ही कोई और उदाहरण से समझते हैं यदि आपको कहीं 4 कैमरे लगाने हो तो आपको 4 चैनल वाला SMPS चाहिए इसी प्रकार आपको 20 कैमरे लगाने हो तो 32 चैनल वाला SMPS होना आवश्यक है SMPS में पावर को एडजस्ट भी किया जाता है इसमें एक स्विच होता है जो कि पावर को कम या ज्यादा करने के कार्य आता है.

उम्मीद है आपको उत्तराखंडी भाग का यह  blog पसंद आएगा  ऐसे अन्य  जानकारी के लिए बने रहिए उत्तराखंडी के साथ तब तक के लिए जय उत्तराखंड जय भारत.



Vijay Sagar Singh Negi

मैं Vijay Sagar Singh Negi इस वेबसाइट का फाउंडर हूं वेबसाइट में internet, जगहों के बारे तथा सामान्य ज्ञान current affrias के विषय में लिखा जाता है व विभिन्न विषयों के बारे में के रोचक जानकारी भी दी जाती है तथा एजुकेशन से संबंधित जानकारी इस वेबसाइट में दी जाती है आप इसी तरह इस वेबसाइट पर विजिट करते रहिए वह हम आपके लिए ऐसे ही रोचक जानकारी लेकर आते रहेंगे

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने