विश्व के सात अजूबे world seven wonders in hindi

Vijay Sagar Singh Negi
By -

 

नमस्कार दोस्तों  आज इस ब्लॉग के माध्यम  से हम आपको दुनिया के उन सात अजूबो World Seven Wonders के बारे बताने जा रहे हैं   पुरे विश्व में अपनी खूबसूरती और नकाशी के लिए प्रसिद्ध है. दोस्तों विश्व के अजूबे चुनने का सबसे पहले विचार हेरोडोटस और कल्लीमाचुस नाम के व्यकितीयो को 2000 साल पहले आया था. उस समय उनके द्वारा चुने हुए अजूबे आज के दुनिया के सात के अजूबो में शामिल नहीं है क्युकी  जो अजूबे उन दोनों ने चुने थे वे आज  नष्ट हो चुके है. इनके द्वारा चुने  अजूबे जब सम्पत हो गए तो इन  चुनने के लिए एक विशेष प्रक्रिया चुनी गयी जिसने  के इन दुनिया/विश्व के सात अजूबो को चुना 

    आखिर कैसे चयन हुआ इन  विश्व के सात अजूबो का

    अजूबो जो कि अपने में  सुन्दर सी इमारत या फिर कोई स्टैचू आकर्ति लिए हुए है  इनका चयन बहुत  मजेदार रहा है इसके  लिए स्विज़रलैंड से 1999 में विश्व के इन 7 अजूबे चुनने का सिलसिला  चयन शुरू हुआ था इसके लिए फाउंडेशन भी सुजरलैंड में ही बनाएगी.

     जोकी इन अजूबो को चुनने का कार्य किया करती थी इस फाउंडेशन द्वारा दुनिया के 200 से ज्यादा जगहों की एक सूची  गयी जिस सूची  जनता केपोल के लिए इंटरनेट में जारी किया गया इससे विश्व के में (करीब 100 मिलियन ) ने अपने मोबाइल  किये व विश्व के अजूबे चुनने  अहम् भूमिका अदा कि। 2007 में 100 मिलियन लोगो डी द्वारा  वोट द्वारा चुने गए दुनिया के सात अजूबे की सूची चुनी गयी. जिससे विश्व  सात अजूबे गए 


     विश्व के सात अजूबे हिंदी world Seven Wonders in Hindi

    * चीन की दीवार   Great Wall of Chaina

    ** ताजमहल Tajmahal Agara india

    *** चिचेन इत्जा Chichern Itza, Yucatan Peninsula, Mexico

    **** कोलॉजियम The Roman Colosseum, Rom

    ***** मांचू पिच्चु Machu Picchu, Peru

    ****** पेट्रा Petra Jordan

    ******* क्राइस्ट रिडीमर Christ the redeemer Statue (Rio De Jenerio)


    Great wall of china चीन की दीवार

    Great wall of china


     Great wall of china से मशहूर यहाँ दीवार चीन में  है इस  चीन के कई राजाओ ने  रियासतों को बचने के लिए बनया था बाद में इस दीवार को जोड़ दिया गया यहाँ दीवार इतनी बड़ी  दोस्तों की यहाँ  अंतरिक्ष से भी पूरी दिखाई देती है. इस दीवार को बनने में 10 वर्ष  का समय लगा इसका निर्माण 7 वी शताब्दी से शुरू होकर  16 वी शताब्दी तक चला  Great Wall of Chaina इसकी लबाई 6400 किलोमीटर है व इसकी चौड़ाई  है की 11  आदमी एक साथ  इसमें चल सकते है यहाँ दीवार बने लगभग  20 लाख लोगो  अपना जीवन लगया था.

      ताजमहल, आगरा, भारत Tajmahal Agara 

    TAJ Mahal

    ताजमहल को प्यार की निशानी के रूप में भी जाना जाता है यहाँ भारत के आगरा शहर में स्थित है इसका निर्माण 1632 में मुग़ल राजा शाहजहाँ ने अपनी बेगम मुमताज की याद में बनवाया था इसे बनने में करीब 15 वर्ष  समय लगा ताजमहल सफ़ेद संगमरमर से बानी हुई है यह यमुना नदी के किनारे सुन्दर  से बगीचे के  बीचो बीच ताजमहल की यहाँ सुंदर  और अद्धभुत ईमारत को देखने के लिए विश्व के पर्यटक आते है.

    चिचेन इत्जा Chichern Itza, Yucatan Peninsula, Mexico

    Chichern itza

    दोस्तों  600 ईसा पूर्व में चिचेन इत्जा निर्माण हुआ  यहां मेक्सिको में उपस्थित है  5 किलोमीटर के दायरे में फैला हुआ है मंदिर  पिरामिड की आकृति का है जोट 70 किलो मीटर तथा 7 फीट ऊंचा  है इसके ऊपर जाने के लिए चारों ओर से सीढ़ियां बनी हुई है जिसमें 90 90 सीढ़ियां हैं यानी कि चारों ओर जाने के लिए 365 सीढ़ियां हैं यह  365 सीढ़ियां 1 साल के बराबर माना जाता है यह मेक्सिको शहर का सबसे बड़ा जनसंख्या वाला   शहर भी यही है


    कोलॉजियम The Roman Colosseum, Rome Italy


    कोलॉजियम इटली देश की रोम नगर के मध्य निर्मित एक बहुत बड़ा स्टेडियम है जिसमें प्राचीन काल में मनाया गया था इसका निर्माण 70 वीं सदी से 80 सदी वीं  तक चला स्टेडियम है कहां जाता है कि इस स्टेडियम में बहुत सारी प्रतियोगिता होती थी यह स्टेडियम ऐसा बनाया गया है कि इसमें लगभग 5000 से 8000 लोगों तक बढ़ सकते हैं थे आज यहां अजूबा भूकंप और अन्य अन्य प्राकृतिक आपदाओं की वजह से शिक्षित विकसित हो गया है टूट गया है नष्ट हो गया है हम तो आज भी यहां बहुत ही विशाल है तभी तो यहां विश्व के सात अजूबों में से एक है.


    मांचू पिच्चु Machu Picchu, Peru America

    Machu picchu

    अमेरिका देश में स्थित मंजू पिंटू नामक एक ऐतिहासिक स्थल है यहां समुद्र से लगभग 2337 मीटर ऊपर है सोचने वाली बात यह है कि आज तक के ऊपर कैसे हैं यहां स्थल पूरा एक शहर की भांति है जो कि बहुत ही ऊंचा ई में फैला हुआ है 80 किलोमीटर और 50 फीट तक फैला हुआ या शहर इतना सुंदर है कि यहां  दुनिया से विभिन्न प्रकार के पर्यटन यहां घूमने आते हैं तथा यहां प्राकृतिक आनंद लेते हैं तभी तो यहां सात अजूबों में से एक है.


    पेट्रा Petra Jordan

    Petra

    पेट्रा Petra Jordan यहां एक शहर हुआ करता था अरबी में पेट्रो को पैंतरा या  अल बत्रा कहा जाता है जिसका निर्माण 1200 पूर्व के आसपास माना जाता है पेट्रा का इतिहास छठी शताब्दी से माना जाता है यहां मृत सागर तथा  सागर के मध्य स्थित है इसमें इस शहर में 83 मारते हैं जो की चट्टानों में बनी हुई है जो कि एक खूबसूरती ही जीती जागती मिसाल है.


    क्राइस्ट रिडीमर Christ the redeemer Statue (Rio De Jenerio)

    Christ the redeemer

    जहां एक मूर्ति है जो कि  यीशु की है यहां ब्राजील शहर में उपस्थित हैं इस प्रतिमा को बनाने में लगभग 5 साल का समय लगा तथा इसका उद्घाटन 12 October 1931 को किया गया. प्रतिमा एक पहाड़ी के ऊपर बनाई गई है जो कि देखने में ऐसी लगती है मानो  यीशु खुद इनकी रक्षा कर रहे हो.

    उम्मीद है आपको ब्लॉग पसंद आया होगा तथा आपको यह जानकर खुशी भी हुई होगी कि दुनिया के सात अजूबों में से एक हमारे देश में उपस्थित प्यार की निशानी के रूप  में जो जाना जाता है.

     वह ताजमहल भी इन अजूबों में से एक है तथा इसमें हमारे देश की शान भी है तो आपको पता चल गया होगा कि दुनिया विश्व के  सात अजूबे 7 wonders in the the world in Hindi कौन-कौन से हैं  ऐसे ही ब्लॉक पढ़नेेे के लिए बार-बार नेगी उत्तराखंडी की ब्लॉग पर विजिट करें धन्यवाद