Aadhar PVC Card क्या है: तथा घर बैठे Aadhar PVC Card ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें


दोस्तों आज के इस ब्लॉग में हम  Aadhar Card जो कि आज के समय में सभी जगह  जरुरी डॉक्यूमेंट बन गया है. सभी जगह चाहे वह प्राइवेट हो या सरकारी हर जगह आधार लगया जाता है.  हम सभी अकसर आधार को हमेशा रखते है. जब सबसे पहले Aadhar Card आये थे तब वे Normal Page पर आते थे लेकिन आज के समय ये एक प्लास्टिक कार्ड आधार पीवीसी कार्ड (Aadhaar PVC Card) के रूप में आ गए है. जैसा की आपका PAN Card,ATM Card  होता है. इसमें लेमिनेशन की आवश्यकता नहीं पड़ती है. PVC Card के बारे में पूरी जानकारी के लिए ब्लॉग को अंत तक अवश्य पढ़े. 

    Aadhar PVC Card क्या है 

     PVC Card का पूरा नाम (PVC Full Form) Polyvinyl Chloride है, यह एक प्लास्टिक का कार्ड है, इसमें हमारे Aadhar Card  कि वो सारी Detalis होती है जो सभी आधार में होती है.  UIDAI (Unique Identification Authority of India) भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने Aadhar Card को आकर्षक बनने के लिए Aadhar PVC Card को लॉच किया गया है. 

    Aadhar PVC Card फायदे 

    • Aadhar PVC Card  ज्यादा टिकाऊ और बहुत जल्दी ख़राब नहीं होते है. 
    • PaN कार्ड, एटीएम या डेबिट कार्ड की होने के करना इन कार्ड को आसानी से अपने साथ ले जाया जा सकता है. 
    •  ये कार्ड पूरी तरह से शानदार तरीके से बने होते है तथा दिखने में भी Professional  लगते है. 
    •   प्लास्टिक से बने होने के कारण इस कार्ड में लेमिनेशन की जरुरत नहीं पड़ती है जिससे आपके लेमिनेशन का खर्च बच जाता है. 

    Aadhar PVC Card Online कैसे Apply करे 

    इस Aadhar PVC Card को बनाने के लिए आपको Online ही अप्लाई करना पड़ता है, व आप अपने Mobile व laptop से घर बैठे ही अप्लाई कर सकते है. इसके लिए आपको सिर्फ घर के एक सदस्य के moblie नंबर से आप सभी घर के सदस्यों का  Aadhar PVC Card के लिए अप्लाई कर सकते है. Aadhar PVC Card कार्ड का साधारण सा शुल्क है आप सिर्फ 50 रुपये शुल्क देकर इस कार्ड को बनवा सकते हो. 

    Aadhar PVC Card online अप्लाई के चरण 

    1. सबसे पहले हमें Google Chrome से आधार की official website UIDAI सर्च करना है. 
    2. UIDAI  की वेबसाइट खुलने के बाद वह My Aadhaar Section में जाकर Order Aadhaar PVC Card पर जाकर क्लिक करे.
    3. जैसे ही आप Order Aadhaar PVC Card में क्लिक करते है आपके सामने आपके आधार नंबर डालने  ऑप्शन आएगा.
    4. जैसे ही आप अपना 12 Digit का Aadhar Card नंबर डालते है उसके बाद Security कोड या Captcha Code डालना पड़ता है इस Process के बाद ही आगे की प्रक्रिया आरम्भ होगी. 
    5. नेक्स्ट स्टेप में आपको Send OTP का option मिलेगा इसमें क्लिक करके हम अपने नंबर पर OTP भेजेंगे. 
    6. अगर आपका मोबाइल नंबर Registered  नहीं है तो Send OTP के निचे आपको My Mobile number is not registered का ऑप्शन मिल जायेगा जिस पर click करके आप कोई भी नंबर डाल कर फिर से Send OTP के ऑप्शन पर क्लिक करके OTP प्राप्त कर सकते है.
    7. जैसे ही आप प्राप्त Otp को एंटर करगे तो आपको अपने aadhar Card  की PVC Card की Preview कॉपी आपके Screen पर नजर आएगा
    8. payment Option पर क्लिक करके आप 50 रुपए का शुल्क जमा कर दीजिए. Payment हो जाने के बाद हमारा Aadhaar PVC Card  Order जायेगा.


    उम्मीद है आपको हमारी यह पोस्ट Aadhar PVC Card क्या है? तथा घर बैठे Aadhar PVC Card ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें.अगर आपको कोई चीज पोस्ट में समझा में न आये या फिर  सवाल हो तो आप कमेंट में पूछ सकते है. हम आपके सवाल का जवाब देंगे ऐसी ही पोस्ट पढ़ने के लिए NegiUttarkhandi वेबसाइट में विजिट करते रहिये. तथा Post को ज्यादा से ज्यादा Share करे. 


    यह भी पढ़े:

    Vijay Sagar Singh negi

    Negi uttarkhani इस वेबसाइट में internet, जगहों के बारे तथा सामान्य ज्ञान current affrias के विषय में लिखा जाता है व विभिन्न विषयों के बारे में के रोचक जानकारी भी दी जाती है तथा एजुकेशन से संबंधित जानकारी इस वेबसाइट में दी जाती है आप इसी तरह इस वेबसाइट पर विजिट करते रहिए वह हम आपके लिए ऐसे ही रोचक जानकारी लेकर आते रहेंगे

    एक टिप्पणी भेजें (0)
    और नया पुराने