Online Job for Students in Hindi

Vijay Sagar Singh Negi
By -


Online Job for Students In Hindi

ऐसे कई स्टूडेंट्स होते है जो घर से ऑनलाइन जॉब खोजते हैं ताकि वह अपने परिवार की आर्थिक रूप से कुछ सहायता कर सकें। पढ़ाई के साथ जॉब करने का एक यह भी फायदा होता है कि स्टूडेंट्स को अपनी हर छोटी बड़ी जरूरतों के लिए घर पर पैसे नहीं मांगने पड़ते।
Online Job for Students in Hindi
Online Job for Students in Hindi

यह आर्टिकल वैसे ही स्टूडेंट के लिए है जो घर से कुछ पार्ट टाइम काम करके अपनी पॉकेट मनी निकालना चाहते हैं।
अगर आप एक स्टूडेंट है तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए काफी फायदेमंद होने वाला है क्योंकि इस आर्टिकल में हम घर से किए जाने वाले हर मुमकिन पार्ट टाइम जॉब पर चर्चा करेंगे।


Ghar se part time job kaise kare

ऐसे कई पार्ट टाइम जॉब है जिन्हें स्टूडेंट घर बैठे कर सकते हैं जैसे कि ब्लॉगिंग (Blogging), वेब डेवलपमेंट (Web Development), डाटा एंट्री (Data Entry), कंटेंट राइटिंग (Content Writing) इत्यादि।
आप चाहे तो जॉब ना करके अपनी एक कंपनी भी खोल सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको स्किल डेवलप करना होगा
स्टूडेंट्स अपने लिए ऐसा ही पार्ट टाइम जॉब चुने जिनमें उन्हें पहले से ही दिलचस्पी हो ताकि वह अपने काम से बोर ना हो और चाहे तो आगे उसमें अपना करियर बना सकें।


घर से पार्ट टाइम जॉब करते वक्त इन बातों का ध्यान रखें:-

वेरीफाइड वेबसाइट या कंपनी में अप्लाई करें जिससे आप कभी किसी फ्रॉड के झांसे में ना पड़ें।
किसी भी जॉब में अप्लाई करने से पहले उसकी Required Skills जरूर ध्यान से पढ़ें।
हर जॉब का अपना एक Duration Period होता है जिसके पहले आप उस जॉब को नहीं छोड़ सकते। इस Duration Period को चेक करने के बाद ही जॉब के लिए अप्लाई करें ताकि आपकी पढ़ाई में कभी कोई बाधा ना आए।

Student part time job website

नीचे हमने ऐसे 10 वेबसाइट के नाम दिए हैं जहां पर स्टूडेंट रजिस्टर करके अपने मनपसंद पार्ट टाइम जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  • Indeed
  • Internshala
  • LinkedIn
  • Upwork
  • Fiverr
  • Craigslist
  • CoolWork
  • Naukri com
  • FlexJobs
  • CollageGrad

Best Part time job for students

नीचे दिए गए सारे ही पार्ट टाइम जॉब कॉलेज स्टूडेंट के लिए काफी बेहतरीन है क्योंकि इन्हें वे घर बैठे अपने लैपटॉप या मोबाइल की मदद से कर सकते हैं.

Blogging 
Blogging स्टूडेंट्स के लिए एक बहुत ही बेहतरीन ऑप्शन है पार्ट टाइम काम करके अच्छे पैसे कमाने का। Blogging शुरू करने के लिए आवश्यक है कि आपके पास अपना एक Domain और Hosting हो।
शुरुआती समय में आपको धीरज के साथ अपने ब्लॉग पर काम करना होगा उस पर ट्रैफिक लाने के लिए और बाद में जब आपके ब्लॉग पर अत्यधिक ट्रैफिक आने लगे तब आप उसे मोनेटाइज करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

Youtube 
Youtube पर वीडियो डालना काफी इंटरेस्टिंग तरीका है पैसे कमाने का। आप किसी भी टॉपिक पर वीडियो बना सकते हैं और उसे यूट्यूब पर डाल सकते हैं।
अच्छे खासे Watch Time और Views होने के बाद आप अपने चैनल को मोनेटाइज कर सकते हैं।

Web Developer

अगर आपको Front End तथा Back End Development की जानकारी है तो आप एक Front End या Back End Developer बन सकते हैं। इसके लिए आपको Basic Coding Skills की जानकारी होनी चाहिए जैसे कि HTML, CSS, PHP, Java
हर महीने हिंदुस्तान में Freelance Web Developer 20 से 30 हजार तक की रकम कमा लेते हैं।

Freelance Writer
अगर आपको लिखने में इंटरेस्ट है तो आप Freelance Writer भी बन सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी Niche चुन लें। आप किसी भी कैटेगरी में अपना Niche चुन सकते हैं जैसे कि Fashion, Food, Travel, Education, Health इत्यादि।

Online Tutor

अगर किसी भी विषय में आप की पकड़ मजबूत है या आप उस में एक्सपर्ट है तो आप उस विषय के Home या Online Tutor बन सकते हैं।
यह काफी बेहतरीन जॉब है स्कूल तथा कॉलेज स्टूडेंट के लिए क्योंकि इस तरह उनका भी रिवीजन होता रहेगा और साथ ही साथ वह नई चीजें भी सीखते रहेंगे।

Translator
अगर किसी भी एक लैंग्वेज को आप अच्छी तरह से जानते हैं तो आप उस लैंग्वेज के ट्रांसलेटर बन सकते हैं जिसमें आप दूसरे लैंग्वेज को उस लैंग्वेज में कन्वर्ट करेंगे। Translation में ज्यादातर Per Page के हिसाब से पेमेंट दी जाती है।

Data Entry Expert

आप घर बैठे Data Entry Expert के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं। Data Entry Expert बनने के लिए आपको अपने टाइपिंग स्पीड को 20-30 WPM के अंदर ही रखना होगा।
Data Entry के काम में आपको Per Entry के हिसाब से पैसे दिए जाएंगे।

Online Surveys
आप Online Survey के द्वारा भी पैसे कमा सकते है। ऐसी कई Websites और Applications है जो Online Surveys करवाती है। इनमे Enroll करने के लिए आप अपने Email से SignUp कर सकते है।
Online Surveys के द्वारा आप ज्यादा तो नही कमा सकते लेकिन फिर भी यह थोड़े बहुत पैसे कमाने का एक अच्छा स्रोत है।

Online job ke fayde

घर बैठे पैसे कमाने के वैसे तो काफी फायदे होते हैं। इन्हीं में से कुछ मुख्य फायदे हमने यहां पर दिए हैं जिससे आपको पता चलेगा कि यह कितना अच्छा अवसर है.

1.घर पर ऑनलाइन जॉब करने में हम पर समय की कोई पाबंदी नहीं होती है। आप जब चाहे जैसे चाहे काम कर सकते हैं। आप जब चाहे छुट्टी ले सकते हैं आपको कोई रोकने वाला नहीं रहेगा।
2.आपके ऊपर आपका कोई बॉस नहीं रहेगा जो आपको इंस्ट्रक्शन दें। आप खुद के ही बॉस होंगे।
3.समय तथा पैसों दोनों की ही बचत होगी।
4.आप अपने परिवार के साथ ज्यादा समय बिता पाएंगे क्योंकि आपका काम भी घर से ही हो रहा होगा।

Conclusion

आज के इस आर्टिकल में हमने आठ सबसे आसान और बेहतरीन जॉब्स के बारे में बात की जिसे स्टूडेंट भी कर सकते हैं वह भी घर बैठे - बैठे।
अगर आप स्कूल या कॉलेज स्टूडेंट है और घर बैठ कर पैसे कमाना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल में बताए गए जॉब्स में अप्लाई करें और पार्ट टाइम वर्क करना शुरू कर दें।
हो सकता है आपको कोई ऐसा जॉब मिल जाए जिसे आप फुल टाइम में तब्दील करके उसमें अपना करियर बना सके।
हमे आशा है इस आर्टिकल से आपको ज्ञान तथा मदद दोनों ही मिली होगी।