PMKVY Kya hai

Vijay Sagar Singh Negi
By -

इस Artical में हम  PMKVY  क्या है  के बारे में जानकारी  जानेंगे जैसा कि आपको मालूम ही होगा कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) की यहां 2.0 चल रहा था किंतु इस जनवरी में इसका तीसरा चरण शुरू हो गया है जो  PMKVY 3.0 है हम इसके कुछ अन्य विषयों के बारे में इस  ब्लॉग में चर्चा करेंगे   जैसे कि  इस योजना की जानकारी कहां से ली जा सकती है.तथा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में कोई भी शिकायत कैसे दर्ज करें 

PMKVY Kya hai

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना  क्या है

इस योजना के तहत देश के हर  व्यक्ति जोकि  बेरोजगार हैं उन्हें प्रशिक्षण  देना तथा स्वरोजगार के लिए प्रेरित करना  इस योजना के तहत आता है  यह योजना देश के  हर राज्य व क्षेत्र में  चल रही है इस योजना में सरकार द्वारा मुक्त कौशल दिया जाता है  तथा  प्रशिक्षण देकर उन्हें  स्कॉलरशिप प्रदान की जाती हैं। 

इसी योजना के तहत  दसवीं और बारहवीं पास के युवा प्रशिक्षण ले सकते हैं जिन्हें अन्य कोर्स उनसे नहीं होते या उनके परिवार की हालत खराब है इसमें सरकार द्वारा उस अभ्यर्थी का पूरा खर्चा उठाया जाता है तथा उसे प्रशिक्षित किया जाता है।

PMKVY प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में कोई भी शिकायत कैसे करें 

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में कोई भी शिकायत जैसे इसके बारे में पता करना हो? 

2. स्कॉलरशिप के संबंध में?इसका course  कितने  महीने का होता है? इत्यादि विषयों की जानकारी के लिए  इसकी मुख्य वेबसाइट http://pmkvy-grievance.pmkvyofficial.org/ पर या फिर NSDC की वेबसाइट https://nsdcindia.org/contact-us जरिए आप उस समस्या का समाधान पा सकते हैं.

अगर नहीं आई है अभी तक PMKVY प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की स्कॉलरशिप schoolship तो क्या करें?

अगर आपकी अगर आप किसको पसंद नहीं आए तो आप इस मेल आईडी पर मेल करके इसकी शिकायत कर सकते हैं अथवा इनके स्टूडेंट नंबर पर इसका  शिकायत दर्ज करा सकते हैं। कभी-कभी कई स्टूडेंट की शिकायत होती कि हमारी स्कॉलरशििप नहीं इसकी शिकायत के लिए भी आप नीचे देखेगी एड्रेस या फिर ईमेल आईडी पर  इसकी जानकारी ले सकते तो शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं

Student Helpline:  8800055555

SMART Helpline:  18001239626

 प्रधानमंत्री कौशल विकास केंद्र  पता  (Address of PMKVY)

 301-306, 3rd Floor,
West Wing,
World Mark 1,
Aerocity
New Delhi -  110037

प्रधानमंत्री कौशल विकास केंद्र की ऑफिशियल वेबसाइट  शिकायत पत्र  वेबसाइट

http://pmkvy-grievance.pmkvyofficial.org/
http://pmkvyofficial.org/

PMKVY की मेल आई

Email-[email protected]

FAX-+91-11-46560417

कोई भी तकनीकी समस्या के लिए

[email protected] 

NSDC की Website से स्कॉलरशिप के बारे में जानकारी कैसे ले

इस मेल आईडी पर आप सारी जानकारी प्राप्त कर सकतेे हैं इसके अलावा भी आप एनएसडीसी की ऑफिशियल वेबसाइट https://nsdcindia.org/contact-us पर   अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं।

NSDC की Website से स्कॉलरशिप


NSDC की वेबसाइट पर जाकर सबमिट क्वायरी के ऑप्शन पर आप अपना नाम ,मेल ऐड्रेस, Subject,  तथा मैसेज कौन से विषय के बारे में जानकारी चाहिए यहां लिखकर अपनी समस्या का निवारण पा सकते हैं  या फिर इसकी मेल [email protected] पर  अपना    सर्टिफिकेट का नंबर व Training partner का नाम लिखकर क्या जानकारी उस विषय में जैसे कि हमारी स्कॉलरशिप क्यों नहीं आई है, वैसे तो एग्जाम होने के बाद स्कॉलरशिप आने में 3 से 4  महीने लग जाते हैं किंतु  उसके बाद भी आप की स्कॉलरशिप ना आए तो आप इन सब चरणों को  अपना सकते हैं  इसके अलावा भी अन्य विषयों के बारे में जानकारी ले सकते हैं तथा इसका समाधान भी प्राप्त कर सकते हैं.



।         
NSDC की Website से स्कॉलरशिप
          

उम्मीद है आपको PMKVY प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना  क्या है  Artical अच्छी लगी होगी तथा आपकी सारी समस्या वह जानकारी आपको पता लगा होगा ऐसी ही Artical पढ़ने के लिए Negi Uttarkhandi वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा  विजिट करें