मोबाइल नेटवर्क सेटिंग कैसे करें How to Find Mobile Network

 मोबाइल नेटवर्क सेटिंग कैसे करें: मोबाइल नेटवर्क की दिक्कत एक आम समस्या हो गई है जो हमें कभी ना कभी अपने मोबाइल में देखने को मिलती ही है। ऐसे में कई लोगों का यह सवाल रहता है कि मोबाइल नेटवर्क से जुड़ी समस्याओं का क्या हल होना चाहिए और क्या तरीके हैं इसे जल्दी ठीक करने के?


मोबाइल नेटवर्क सेटिंग कैसे करें How to Find Mobile Network


आज के इस आर्टिकल में हम आपको मोबाइल नेटवर्क से जुड़े कुछ ऐसे ट्रिक बताएंगे जिसके बाद आप अपने मोबाइल नेटवर्क से संबंधित हर समस्या को चुटकियों में हल कर पाएंगे। तो चलिए अपना आज का यह आर्टिकल शुरू करते हैं और मोबाइल नेटवर्क के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करते हैं।

     जिओ मोबाइल का नेटवर्क

     जियो के फोन में हमें एक ऐसा नेटवर्क इशू देखने को मिलता है जिसमें नेटवर्क आता है और चला जाता है। यह ऐसी समस्या है जिसमें नेटवर्क ना तो पूरी तरह आता है, ना ही पूरी तरह से जाता है। इस तरह की स्थिति में ना हीं आप कॉल कर सकते हैं और ना ही किसी को मैसेज भेज सकते हैं। इंटरनेट द्वारा दी गई सुविधाओं का भी हम लाभ नहीं ले पाते।

    जिओ मोबाइल कि इस समस्या को ठीक करने के लिए आप सेटिंग में जाकर नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो कर सकते हैं:

     Step 1:- अपने जियो फोन की Setting को ओपन करें। उसके बाद Mobile Network and Data के ऑप्शन को क्लिक करें।

     Step 2:- Mobile Network and Data में आपको सबसे ऊपर Carrier का एक ऑप्शन मिलेगा। इसमें जाकर आपको Jio 4G को सेलेक्ट कर देना है।

     Step 3:- 4G को सिलेक्ट करते ही आपके जिओ मोबाइल के नेटवर्क की प्रॉब्लम ठीक हो जाएगी।

     जिओ सिम की APN सेटिंग कैसे करे

    अगर आप भी अपने जियो मोबाइल के इंटरनेट की गति को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अपने जिओं के फोन में APN सेटिंग करनी होगी नीचे जिओ के फोन की APN सेटिंग करने कि सारी जानकारी दी गई है। इसे पढ़कर आप खुद ही से अपने जिओ के फोन की APN सेटिंग कर सकते हैं:

     Step 1 अपने जियो के फोन में सेटिंग ओपन करें।

     Step 2 आपको Mobile Network का एक ऑप्शन दिखेगा। उस पर क्लिक करें।

     Step 3 जिओ के सिम को सिलेक्ट करें। इसके बाद Access Point Names पर क्लिक करें।

     Step 4 अब आपको एक New APN बनाना है। इसे बनाने से पहले आपको कुछ जानकारी यहां पर भरनी होगी जैसे कि Name, APN, APN Type इत्यादि।

     इस स्टेप को कंप्लीट करने के बाद आप अपने New APN का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने नेटवर्क स्पीड को बढ़ा सकते हैं।

     मोबाइल नेटवर्क कैसे बढ़ाये

    अगर आपके मोबाइल का नेटवर्क सही तरीके से काम नहीं कर रहा जिसके वजह से आप Call तथा उससे संबंधित सुविधाओं का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं तो जरूरी है कि आप अपने नेटवर्क सेटिंग को जांचे। अधिकतम ऐसी समस्या नेटवर्क में प्रॉब्लम होने की वजह से ही आती है।

    मोबाइल नेटवर्क को बढ़ाने के वैसे तो कई तरीके हैं लेकिन फिलहाल हम ऐसे 3 तरीकों के बारे में बात करेंगे जिसके द्वारा आप अपने मोबाइल नेटवर्क की स्पीड को आसानी से बढ़ा सकते हैं।

     Reboot और Aeroplane Mode

     आपको यकीन नहीं होगा लेकिन कई बार मोबाइल को Reboot या Aeroplane Mode पर करने से नेटवर्क की दुविधा दूर हो जाती है। आप चाहे तो इस ट्रिक का अपने फोन पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

    Check Network Setting

     Network Setting में हमें तीन नेटवर्क सिग्नल मिलते हैं 4G, 3G और 2G। आप अपने Network Setting को उस सिग्नल पर सेट करें जो आपके एरिया में सबसे स्ट्रांग है। 4G का नेटवर्क सबसे तेज होने की वजह से हम अपने मोबाइल नेटवर्क  को हमेशा 4G पर ही सेट किए रखते हैं लेकिन ऐसी भी कई जगह है जहां 4G अच्छे से काम नहीं करता। ऐसे में आप अपने नेटवर्क को 3G या 2G पर सेट करें।

     Check SIM Card

     इस तरह की दिक्कत तब भी आ सकती है जब आपके फोन में SIM Card सही से ना इंसर्ट किया गया हो। ऐसे में आप अपने सिम कार्ड को दोबारा अपने फोन में डालें और ध्यान रखें कि आपका SIM सिम स्लॉट में सही तरीके से डला हो।

     मेरे मोबाइल में नेटवर्क क्यों नहीं आ रहा है?

     किसी भी मोबाइल में नेटवर्क ना आने का सबसे बड़ा कारण होता है उस फोन के SIM का सही तरीके से काम ना कर पाना। अगर आपके फोन में नेटवर्क नहीं आ रहा है तो आप अपने मोबाइल के बैककवर को खोलकर सिम स्लॉट चेक करें। बेहतर यह होगा कि आप अपने SIM को दोबारा लगाएं।

     एयरटेल नेटवर्क प्रॉब्लम कैसे दूर करें?

    अगर आपके एयरटेल मोबाइल में भी नेटवर्क  प्रॉब्लम आ रहा है तो सेटिंग मैं कुछ छोटे बड़े बदलाव करके आप अपने फोन की नेटवर्क प्रॉब्लम को ठीक कर सकते हैं:

    • आपके फोन का जो भी Main SIM है उसे हमेशा SIM Slot 1 में हो डालें।
    •  SIM Card and Mobile Data में आपको "Preferred Network Type" का एक ऑप्शन मिलेगा। इसमें आप Prefer LTE को ही सिलेक्ट करें
    •  SIM Card Setting में Volte को Enable करें रखें।

     नेट तेज कैसे चलेगा?

     मोबाइल के नेट को तेज करने के कई उपाय है। इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बात करेंगे जिससे आप चुटकियों में अपने मोबाइल के इंटरनेट स्पीड को बढ़ा सकते हैं।

     1.Storage

     कई बार Storage का फुल हो जाना भी हमारे मोबाइल के नेटवर्क को धीमा कर देता हैं। ऐसे में आप अपने मोबाइल में मौजूद अनावश्यक Files और Photos को डिलीट कर सकते हैं।

    2. 4G

     अगर आप ऐसे एरिया में हैं जहां 4G सिग्नल भी बहुत अच्छा पकड़ता है तो अपने डाटा नेटवर्क को हमेशा 4G पर ही रखें। इससे आपका नेट स्पीड काफी बढ़ जाएगा।

     3. Data Saver Mode

     इंटरनेट इस्तेमाल करते वक्त आप जिस ब्राउज़र का प्रयोग करते हैं उसे हमेशा Data Saver Mode (डाटा सेवर मोड) पर ही रखें।

    इन सारे टिप्स और ट्रिक्स का इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल के डाटा को तेज कर सकते हैं। आशा है इस आर्टिकल में दी गई जानकारी आपके काम आई होगी और आप इन टिप्स और ट्रिक्स का फायदा जरूर लेगे अपने मोबाइल नेटवर्क How to Find Mobile Network की स्पीड तेज करने के लिए।

    Vijay Sagar Singh Negi

    मैं Vijay Sagar Singh Negi इस वेबसाइट का फाउंडर हूं वेबसाइट में internet, जगहों के बारे तथा सामान्य ज्ञान current affrias के विषय में लिखा जाता है व विभिन्न विषयों के बारे में के रोचक जानकारी भी दी जाती है तथा एजुकेशन से संबंधित जानकारी इस वेबसाइट में दी जाती है आप इसी तरह इस वेबसाइट पर विजिट करते रहिए वह हम आपके लिए ऐसे ही रोचक जानकारी लेकर आते रहेंगे

    एक टिप्पणी भेजें (0)
    और नया पुराने