स्वयं पोर्टल क्या है Swayam App Kya hai

स्वयं पोर्टल क्या है Swayam Portel/ App Kya Hai  : भारत में बहुत से ऐसे गरीब मूल के व्यक्ति हैं जिनके पास किसी भी कोर्स को करने के लिए पैसे नहीं होते हैं या फिर उनकी आर्थिक िस्थति ऐसी नहीं होती की वे कोई कोर्स कर सके लेकिन उनके पास कुछ स्किल  सीखने की ललक होती है पर पैसों की कमी की वजह से वह कुछ सिख नहीं पाते है  इस Artical में एक ऐसे प्रोटल के बारे में बताने जा रहे हैं.

Swyam Portel kya hai
Swayam Portel kya hai



इस प्रोटेल में आप बहुत सारे कोर्स फ्री में सीख कर उस कोर्स का गवर्नमेंट सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं इस पोर्टल का नाम है स्वयं पोर्टल।  इस Artical में हम जानेंगे कि Swayam Protel  स्वयं पोर्टल क्या है? तथा इसमें कौन-कौन से Free course कर सकते है ?  इसमें हम रजिस्ट्रेशन करके इसे ज्वाइन कर गवर्नमेंट सर्टिफिकेट कैसे प्राप्त कर सकते हैं ? तथा इसकी वैल्यू क्या है ? 

Swayam Protel  भारत सरकार के Ministry of Human Resource Development द्वारा स्थापित एक पोर्टल है जिसमें हमें बहुत सारे कोर्स निशुल्क यानी कि हमें इसके लिए कोई भी शुल्क नहीं देना पड़ता है Swayam MHRD व ALL India for Tecnical Eduction  (AICTE) द्वारा बनाया ऑनलाइन Eduction पोर्टल है जिसे Microsoft की मदद से बनया गया है.

Swayam Protel  में कौन-कौन से Free course कर सकते है 

Swayam Protel में विभिन प्रकार के फ्री कोर्स उपलब्ध है इसमें आप निम्न प्रकार के कोर्स सीख सकते है -

  1. Architecture and Planing
  2. Teacher Eduction
  3. Annual Refresher
  4. Engineering And Technology
  5. Humaities And Arts
  6. Law
  7. Mangagement And commerce
  8. Math And Sciences
  9. NPTEL ETC.
Swayam All course


इन फ्री कोर्स के आलावा भी Swayam में बहुत सारे कोर्स उपलब्ध है वो भी free of coast इन कोर्स को आप ज्वाइन करके Video lecture के जरिये आप इन सभी कोर्स को सिख सकते है ऊपर दिए हुए कोर्स के विभिन्न कैटेगोरी है आपको इन सभी कोर्स के अंदर बहुत सारे फ्री Swayam Protel  कोर्स देखने को मिल जायगे .

Swayam Portel/App  में रजिस्ट्रेशन कैसे करे   

Swayam Portel/App स्वयं पोर्टल  भारत सरकार द्वारा तैयार किया गया एक फ्री कार्यक्रम है और गरीब तबके तक शिक्षा पहुंचे , शिक्षा की इक्विटी और गुणवत्ता को प्राप्त करने के लिए बनया किया गया है, स्वयं पोर्टल पर नए students रजिस्ट्रेशन करने के लिए, आपको निम्न Step  करने होंगे-

Step 1 – सबसे पहले SWAYAM Portal की Offical Website या फिर आप गूगल प्ले स्टोर से इसका ऐप्प इनस्टॉल कर कर सकते है। 

Swayam Offical Website

 

Step 2 – फिर दिये गए  "Register/sign in " बटन पर क्लिक करें। या आपको इस ऐप्प को  गेस्ट के तौर पर try करना चाहते है तो आप Continue As Guest पर क्लिक कर सकते है. 

Swayam registrion


Step 3 – एक नया पेज खुल जाएगा, लॉगिन फॉर्म के नीचे "Join now" लिंक पर क्लिक करें। 

Swayam Join course


Step 4 - आप इसमें gmail या फिर फ़ेसबुक से ज्वाइन कर सकते है.

Step 5 – स्वयं पोर्टल  पर आपका पंजीकरण पूरा हो गया है और अब आप 'Login' कर सकते हैं और सीखना शुरू कर सकते हैं। 

Step 6 - इसके बाद आप Swaym Portel के थ्री डॉट में जाकर Catealog option में जाकर कोई भी कोर्स ज्वाइन कर उससे वीडियो lacature के जरिये सिख सकते है.

Step 7 - स्वयं Portel  में जब आप कोर्स को ज्वाइन करेंगे तो आपको उसमे ज्वाइन के बटन पर क्लिक करके अपनी बेसिक डिटेल्स नाम Address इत्यादि जानकारी भरकर आप किसी भी स्किल को ज्वाइन कर सकते है तथा अपनी मनपसंद स्किल या सब्जेक्ट को सेलेक्ट करके आसानी से सीख सकते है.  

Swayam Portel की वैल्यू व विशेष बाते 

  1. Swayam पोर्टल एक online लॉगिन पोर्टल है Swayam कोर्स सभी स्टूडेंट्स के लिये निशुल्क है.
  2. जब आपका स्वयं पोर्टल में कोर्स पूरा हो जाये तो आप पुरे किये कोर्स के certificate के लिए मामूली शुल्क देकर इसका exam दे सकते है जिससे प्राप्त certificate को कहि भी यूज़  किया जा सकता है। 
  3. Swayam पोर्टल में 9th class से लेकर Post graduction तक के सभी कोर्स स्वयं portel में उपलबध है। 
  4. Swayam Portel  में आप Video Lectures ,study Material जो की download व print किये जा सकते है इसमें आप Online Descussion भी कर सकते है। 
  5.  तो आप सभी समझ ही गए होंगे की स्वय पोर्टल में आप नयी नयी skill सिख सकते हो. 
उम्मीद है आपको यह Artical  Swayam Protel  स्वयं पोर्टल क्या है? तथा इसमें कौन-कौन से Free course कर सकते है ?  इसमें हम रजिस्ट्रेशन करके इसे ज्वाइन कर गवर्नमेंट सर्टिफिकेट कैसे प्राप्त कर सकते हैं ? तथा इसकी वैल्यू क्या है ? ये सभी जवाब मिल गए होंगे तो आप इस आर्टिकल को किसी जरुरत मंद को शेयर करे.


Vijay Sagar Singh Negi

मैं Vijay Sagar Singh Negi इस वेबसाइट का फाउंडर हूं वेबसाइट में internet, जगहों के बारे तथा सामान्य ज्ञान current affrias के विषय में लिखा जाता है व विभिन्न विषयों के बारे में के रोचक जानकारी भी दी जाती है तथा एजुकेशन से संबंधित जानकारी इस वेबसाइट में दी जाती है आप इसी तरह इस वेबसाइट पर विजिट करते रहिए वह हम आपके लिए ऐसे ही रोचक जानकारी लेकर आते रहेंगे

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने