Website ka SSL Certificate kya hota hai |SSL क्या है, कैसे काम करता है और कहाँ से ख़रीदे?

 

SSL certificate full from:

1996 में, इंटरनेट पर डेटा के सुरक्षित संचरण के लिए एक सुरक्षा प्रोटोकॉल नेटस्केप द्वारा विकसित किया गया था, जिसे SSL certificate (सिक्योर सॉकेट्स लेयर) कहा जाता है.
संक्षेप से पता चलता है कि, एक सुरक्षित सॉकेट लेयर certificate वेब सर्वर और ब्राउज़र का अभिन्न अंग है, जो क्लाइंट और सर्वर को स्थानांतरित डेटा के लिए सुरक्षा के विभिन्न स्तर प्रदान करता है. 
Website ka SSL Certificate kya hota hai |SSL क्या है, कैसे काम करता है और कहाँ से ख़रीदे?
इससे यह सुनिश्चित होता है कि साइट में दर्ज किए गए किसी भी स्तर के डेटा सुरक्षित रहें.क्योंकि कोई अनधिकृत व्यक्ति इसे तक पहुंच नहीं सकता है। आपकी साइट को क्रेडिट कार्ड विवरण, Google साइन इन या आपके ग्राहक की व्यक्तिगत जानकारी की आवश्यकता के लिए आदान-प्रदान की आवश्यकता हो सकती है, 
लेकिन अगर आपके पास SSL certificate नहीं है, तो संभावना है कि आपका क्लाइंट खरीदारी को पसंद नहीं करेगा या आपकी वेबसाइट से जुड़ सकता है.
 या मंच, साइबर अपराधों के रूप में, क्रेडेंशियल हैकिंग, और साइबर लूटपाट एक आदर्श बन गया है कि यहां तक ​​कि एक मूल हैकर उपयोगकर्ता जानकारी तक पहुंचने की आसान उपलब्धि कर सकता है.

Website ke liye SSL certificate KYu jaruri hai:

वेबसाइटों के लिए डेटा सुरक्षा में एक SSL certificate महत्वपूर्ण है, जो अच्छी पुलिस भूमिका निभाता है क्योंकि यह एल्गोरिथ्म-आधारित एन्क्रिप्शन के माध्यम से सभी डेटा को बारीकी से सुरक्षित रखता है। सुरक्षा के स्तर का निर्धारण करना आसान है.
 कि आपकी साइट को आपकी वेबसाइट के प्रकार के व्यवसाय के द्वारा और आपके वेबसाइट के माध्यम से दर्ज किए गए डेटा की संवेदनशील प्रकृति की आवश्यकता हो सकती है.

Website ka SSL Certificate kya hota hai |SSL क्या है, कैसे काम करता है और कहाँ से ख़रीदे?



सुरक्षा प्रोटोकॉल के माध्यम से एक डिजिटल प्रमाण पत्र को मान्य करने के लिए एक SSL Certificate के लिए प्रमाणीकरण को सीए (प्रमाणन प्राधिकरण) द्वारा हस्ताक्षरित होना चाहिए। कई प्रकार के SSL Certificate हैं.
जो कि आपकी वेबसाइट के लिए आवश्यक सत्यापन के स्तर और डोमेन या उप-डोमेन की संख्या के आधार पर चुना जा सकता है.
 जिसे आप प्रमाण पत्र में जोड़ना चाहते हैं। SSL certificate  प्रदाता या प्रमाणन प्राधिकरण सर्वर के लिए सेट किए गए नियमों के सेट पर आपकी साइट के लिए प्रमाणन प्रदान करना चुनता है।

आपकी साइट के लिए महत्वपूर्ण SsL कितना महत्वपूर्ण है?चाहे आप एक छोटे व्यवसाय या स्टार्ट-अप या एक स्थापित फर्म हो, एक वेबसाइट के लिए एक SSL certificate अब आवश्यक है.
 क्योंकि Google और अन्य सर्च इंजन गैर-प्रमाणित की तुलना में अपने खोज परिणामों में प्रदर्शित करने के लिए केवल सुरक्षित साइटें ही पसंद करते हैं साइटों। इसके अलावा, एक अच्छी तरह से, कसकर सुरक्षित साइट आपकी साइट के लिए रैंकों को बढ़ाने में और अधिक गति प्राप्त करता है।
ठीक है, Google खोज परिणामों में एक बेहतर स्थान पर रैंकिंग आपकी साइट और आपके व्यवसाय के लिए एक जीत होगी, है ना? यदि आपकी साइट में कोई प्रमाण पत्र नहीं है

तो आपकी साइट सुरक्षा या अन्य क्रेडेंशियल्स के लिए पूछे जाने पर सुरक्षा संबंधी जोखिमों के लिए क्रोम आपकी साइट को असुरक्षित मानती है, और इस पर पहुंचने पर, यह बहुत स्पष्ट है कि आपकी साइट पर मौजूद विज़िटर चारों ओर देखना जारी रखें

SSL certificate के प्रकारों के माध्यम से ब्राउजिंग सत्यापन आधारित SSL certificate  मूल (सस्ता) से उच्च सुरक्षा (थोड़ा महंगा) स्तर तक शुरू होता है जो Domain सत्यापन (डीवी) SSL certificate , संगठन सत्यापन (ओवी) प्रमाणपत्र और विस्तारित सत्यापन (ईवी) प्रमाण पत्र से शुरू होता है।
फिर, डोमेन या उप डोमेन की संख्या के आधार पर SSL certificate  हैं, जिन्हें सुरक्षित करने की आवश्यकता है।
एक छोटे व्यवसाय के स्वामी के रूप में, उच्च-स्तरीय प्रमाणन (ईवी) के लिए एक SSL certificate  में और अधिक निवेश करने के लिए संभवतः असंभव है.
 एकमात्र सकारात्मक परिणाम, यदि आप अधिक धन नकद कमाते हैं तो आप अपनी वेबसाइट का आधार और ट्रस्ट पर ग्राहक संबंध और सुरक्षा की भावना का निर्माण करेंगे। हालांकि, यह उपयोगी है.
केवल, यदि आपकी साइट को भुगतान लेनदेन और पासवर्ड नामांकन की आवश्यकता है एक बुनियादी स्तर की ईकामर्स साइट के लिए, एक ओवी प्रमाणपत्र अधिक विवेकपूर्ण हो सकता है। जब तक आप सिर्फ एक ऑनलाइन शिक्षा, चर्चा या एक मनोरंजन मंच के लिए नहीं हैं, जिसके लिए एक डीवी एसएसएल प्रमाणपत्र पर्याप्त से अधिक है

 SSL certificate  के प्रकार:

डोमेन प्रमाणित (डीवी) प्रमाण पत्र [low security]

प्रमाणन प्राधिकरण (सीए) केवल मेजबान के डोमेन स्वामित्व की पुष्टि करता है और केवल डोमेन का अधिकार स्पष्ट करता है यह उस की तुलना में किसी भी अधिक सुरक्षा प्रदान नहीं करता है रैपिड एसएसएल, कॉमोडो पॉजिटिव एसएसएल जैसे SSL प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए सबसे आसान और सबसे आसान प्रमाण पत्र है, और पूरी प्रक्रिया मिनटों के मामले में पूरी तरह से ऑनलाइन किया जा सकता है

यह बुनियादी स्तर एसएसएल छोटे वेबसाइटों जैसे कि ब्लॉग या चर्चा मंच या मनोरंजन प्लेटफॉर्म के लिए एक उपयोगी हो सकता है लेकिन अगर आपकी साइट ऑनलाइन खरीदारी या भुगतान का मनोरंजन करती है तो यह एक सुरक्षा वादा नहीं प्रदान करता है सीए इस एसएसएल प्रमाणपत्र पर हस्ताक्षर करने के लिए संगठन का नाम या किसी दस्तावेज़ को मान्य नहीं करता है, क्योंकि यह सिर्फ एक डीवी प्रमाण पत्र है।

 (ओवी) सर्टिफिकेट [medium security]

ओवी प्रमाण पत्र जारी करने के लिए, सीए डोमेन की पुष्टि करता है और कंपनी के पंजीकरण और सार्वजनिक डेटाबेस के माध्यम से प्रतिष्ठा भी है। यह प्रमाण पत्र उच्चतर स्तर के ईकामर्स साइटों के लिए अत्यधिक अनुशंसित है क्योंकि ज्यादातर छोटे व्यवसाय मध्यम स्तर के व्यवसायों के लिए हैं क्योंकि यह भुगतान और क्रेडेंशियल जैसी संवेदनशील सामग्री के लिए एन्क्रिप्शन सेवाएं प्रदान करता है।

इसके अलावा, जैसा कि सीए संगठन के नाम की पुष्टि करता है, कंपनी का नाम प्रमाण पत्र में दिया जाएगा, जो ग्राहकों को सुरक्षित और सुरक्षित महसूस करता है। यह मूल्य EV प्रमाण पत्र की तुलना में सहनशील है और छोटे व्यवसायों के विकास के लिए लाभदायक निवेश हो सकता है।

विस्तारित प्रमाणन (ईवी) प्रमाण पत्र [high sercuity]
विशाल बिज़नेस साइट्स, वाइड-स्प्रेड शॉपिंग पोर्टल्स, और बैंक अपनी वेबसाइट के लिए एक ईवी एसएसएल प्रमाणपत्र का उपयोग करते हैं क्योंकि इससे एन्क्रिप्शन के एक उच्च स्तर, कई स्तरों की सुरक्षा, सत्यापन और समर्थन सेवा के बाद एक महान प्रदान करता है। सीए संगठन नाम, पंजीकरण की पुष्टि करता है और विस्तारित वैधीकरण (ईवी) प्रमाण पत्र के लिए एक उच्च सुरक्षा वाले प्रोटोकॉल जारी करने के लिए इसका व्यवसाय इतिहास है।
यह प्रमाणन पता बार में संगठन का नाम और जानकारी प्रदान करता है, और पता बार साइट के लिए एक हरे रंग के https संकेत को सक्षम करता है। इस प्रमाण पत्र में उच्च सुरक्षा वाले स्तर से कई फायदे हैं, जो आपकी वेबसाइट के लिए Google रैंकिंग में एक टक्कर के लिए ग्राहकों को संतुष्ट करता है और कई और अधिक। यह एक उच्च रखरखाव प्रमाणपत्र है और इसमें बहुत अधिक धन की आवश्यकता होती है जिसे ज्यादातर स्थापित और उच्च-स्तरीय वेबसाइटों द्वारा प्रदान किया जा सकता है।

चूंकि सत्यापन स्तर चुना जाता है, SSL certificate  खरीदने से पहले प्रमाणित किए जाने वाले डोमेन या उप डोमेन की संख्या को चुनने की आवश्यकता भी है।

मात्रा के अनुसार SSL certificate के प्रकार

एकल नाम SSL certificate 

एकल डोमेन SSL certificate केवल एक डोमेन के लिए प्रदान किया जाता है, जो कि आपकी वेबसाइट का मुख्य डोमेन है। इस प्रमाणपत्र में आपकी साइट में उप-डोमेन के लिए प्रमाणन शामिल नहीं है, जैसे भुगतान या फ़ोरम, जो आपकी वेबसाइट का एक हिस्सा है, जिसे उप-डोमेन कहा जाता है। यह प्रमाणपत्र किसी एक डोमेन या एक उप-डोमेन पर लागू किया जा सकता है, लेकिन इसमें एक से अधिक शामिल नहीं हो सकते एकल नाम एसएसएल प्रमाणपत्र छोटे व्यवसायों के लिए अधिक अनुशंसित है क्योंकि अधिकांश छोटे व्यवसायों में बहुत ही सीमित संख्या में उप-डोमेन या डोमेन हैं।

Wildcard SSL certificate 

वाइल्ड कार्ड SSL प्रमाणपत्र इसके प्रमाणन में मुख्य डोमेन के साथ और उप-डोमेन जोड़ता है यह प्रमाण पत्र ईकामर्स साइट्स के लिए उपयोगी है चाहे भुगतान के रूप में छोटे या बड़े उद्यम को भुगतान, सदस्यता या व्यक्तिगत प्रोफ़ाइल के संदर्भ में अधिक पृष्ठों के लिए जोड़ा जा सकता है। यह प्रमाणपत्र केवल एक मुख्य डोमेन के लिए सुरक्षा प्रदान करता है लेकिन कई उप-डोमेन; कई सर्टिफिकेट प्रदाताओं के लिए जोड़ा गया उप-डोमेन की मात्रा अलग है

बहु-डोमेन SSL certificate 

यह प्रमाण पत्र उन व्यवसायों के लिए है, जिनके पास बहुत से डोमेन और उप-डोमेन हैं आप सीए द्वारा प्रदान की गई सीमा के अनुसार जितने चाहें उतने डोमेन जोड़ सकते हैं। यह प्रमाणपत्र उन सभी साइटों के लिए सुरक्षा और सुरक्षा प्रदान करता है जो आप जोड़ते हैं और इसके लिए दूसरों की तुलना में थोड़ा अधिक खर्च हो सकता है यह अत्यधिक स्थापित कंपनियों के लिए अत्यधिक अनुशंसित है जो इस प्रमाणपत्र में निवेश करने में सक्षम थे।

SSL certificate  kaha se kharide

SSL ap usi jagah se kharid skte hai jis website se apne apna domain purchase kiya ya fhir domain lete samya usi ke sath khrid skte hai.

Website ke liye SSL Certificate kyu Jaruri hota hai:


एक SSL सर्टिफिकेट के बिना एक व्यावसायिक वेबसाइट होने के बारे में और पढ़ें अपने वेब पेज को शॉपिंग या एंडोर्स करने से रोक सकता है.
 जिससे आप संभावित ग्राहकों को खो सकते हैं जो आपकी वेबसाइट के विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं यदि आपकी साइट ई-कॉमर्स के साथ काम करती है.

एक नए बच्चे की कल्पना करो, आप उसे एक नाम, एक स्थान और उसके माता-पिता के रूप में होने के अनुरूप के रूप में एक पहचान देते हैं। 
फिर भी, आप यह तय करते हैं कि एक जन्म प्रमाण पत्र अप्रासंगिक है, क्योंकि आपको लगता है कि यह स्पष्ट है कि जो लोग उनके साथ सामंजस्य करेंगे उन्हें पता होगा कि
एक SSL certificate  आपके व्यापार वेबसाइट के लिए बाल निवेश है, यह कितना महत्वपूर्ण है.
एक वेबसाइट एक सूचनात्मक या मनोरंजन ब्लॉग, एक शिक्षा मंच, एक विपणन माध्यम या ईकामर्स / शॉपिंग साइट हो सकती है, लेकिन शैली की परवाह किए बिना वेबसाइट को इस खतरनाक ऑनलाइन दुनिया में एसएसएल (सिक्योर सॉकेट्स लेयर) सर्टिफिकेट की ज़रूरत हो सकती है। और उसके हितों की रक्षा के लिए सुरक्षा
फिर भी, क्या आपको इसके बारे में कोई सुराग नहीं है कि SSL certificate वास्तव में क्या है?
फिर भी, क्या आपको इसके बारे में कोई सुराग नहीं है कि SSL certificate वास्तव में क्या है?
जैसा कि चर्चा की गई है, Website ka SSL Certificate kya hota hai |SSL क्या है, कैसे काम करता है और कहाँ से ख़रीदे? जो आपकी लघु व्यवसाय वेबसाइट के लिए उपयोगी होगा क्योंकि यह पसंद की कोई बात नहीं है अगर आपको इसकी आवश्यकता है, क्योंकि यह स्पष्ट है
 कि हर वेबसाइट को SSL certificate  की आवश्यकता है ये प्रमाण पत्र आपके होस्टिंग साइट के माध्यम से खरीदे जा सकते हैं, जो कि WP इंजन जैसी कुछ साइट स्वतः एक डोमेन खरीदते समय स्वचालित रूप से सर्टिफिकेट इंस्टॉलेशन जोड़ते हैं.
 या आप उन्हें जीओट्रस्ट्रस्ट, थॉवे, सिमेंटेक या गोडैडी जैसे एसएसएल प्रदाताओं से सीधे प्राप्त कर सकते हैं। इंस्टॉलेशन प्रक्रिया है काफी आसान है और आप कुछ ही मिनटों में अपने आप से सभी कदम उठा सकते हैं।


टिप्पणियाँ