सीसीटीवी कैमरा के प्रकार और दृश्य कोण {CCTV Camera Types and View Angles}

Vijay Sagar Singh Negi
By -


उत्तराखण्डी ब्लाग के इस भाग में हम  सीसीटीवी के बारे में अन्य बातें जानेंगे, जैसे कि CCTV कितने voltage मे कार्य करता हैं, इसके प्रकारो तथा एक CCTV Camera  कितना कोण,जगह तक कवर करता है इन सभी बिंदुओ पर इस ब्लाग के जरिये समझाते है, चलो शुरू करते हैं देव भूमि उत्तराखंड के नाम से

क्लोज्ड सर्किट टेलीविज़न (CCTV Working voltage)

CCTV कैमरे को कार्य करने के लिए 12vdc की आवश्यकता होती हैं यह सिर्फ दिष्ट धारा (direct current/Dcvolatage) मे ही कार्य करता हैं अगर प्रत्यावर्ती voltage के जरिये इसे चलाया जाता हैं तो कैमरे जल सकते हैं इस लिए प्रत्यावर्ती voltage को दिष्ट voltage मे बदलने के लिए एक SMPS (switched mode power supply) लगाया जाता हैं।


सीसीटीवी प्रकार (CCTV Tyes)

मुख्य रूप से सीसीटीवी दो भागो मे बांटा गया हैं जो मुख्यता इस प्रकार हैं।

1. एनलाग सीसीटीवी कैमरे (Analog cctv camera)

2.डिजिटल सीसीटीवी कैमरे (Digital cctv camera)

3. आईपी सीसीटीवी कैमरे/वायरलैश कैमरा (IP Cctv camera/wireless camera)


1.एनलाग सीसीटीवी कैमरे (Analog cctv camera)

 एनालॉग कैमरा को साधरण भाषा मे समझते हैं तो ऐसे cctv camera जीन में DVR (Digital video recorder) का प्रयोग होता है ऐसे सभी कैमरे को एनालॉग कैमरे कहते है, इसमें मुख्य तौर पर Dome camera , bullet camera आते हैं।

2.डिजिटल सीसीटीवी कैमरे (Digital cctv camera)

डिजिटल सीसीटीवी कैमरा उन कैमरो को कहा जाता हैं जिनमे NVR (network video recorder) का प्रयोग होता है तथा डाटा Ethernet केबल के जरिये सेव होता है।

3.आईपी सीसीटीवी कैमरे/वायरलैश कैमरा (IP Cctv camera/wireless camera)

Wireless camera हमारे smartphone से सीधे wifi (wireless fidelity),के जरिये जुड़ा रहता है इसमे कोई भी केबल का प्रयोग नहीं होता है।

सीसीटीवी कैमरे की (range)दूरी व कोण (CCTV camera Range and angle)

सीसीटीवी कैमरे की रेंज भिन्न कैमरे के मुतबित अलग अलग होती हैं। 15 मीटर तक साधारण कैमरे कवर कर सकते हैं,सीसीटीवी की रेंज उसके उसके लेंस की बनावट पर निर्भर करती है,यदि उसका लेंस 1.78mm हो तो वह 120° कोण बनता है। जैसे-जैसे लेंस का mm बढता जाता है ।

वैसे वैसे उसका कोण घटता जाता है, उदाहरण हमारे बाल बढते हैं वैसे ही हमारा चेहरा छोटा दिखाई देता हैं। इससे यह समझा जा सकता है कि जितना  लेंस का mm बढ़ता जायेगा, उतना ही पास का एरिया कटेगा व दूर  का एरिया दिखाई देगा |