आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या होता है IN Hindi

Vijay Sagar Singh Negi
By -
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या होता है इन हिंदी  आज Artical में AI अर्थात आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या होता है  के बारे में कुछ वक्तव्य बताना चाहता हूं जोकि हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं .आज के युग में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का महत्वपूर्ण योगदान है. जब मनुष्य ने  computer system की खोज की तो उसके अंदर और जानने की जिज्ञासा उत्पन्न हुई उसने सोचा कि कोई ऐसा सिस्टम बनाया जाए जो कि मनुष्यों की भांति सोच तथा खुद के डिसीजन लेने की क्षमता रखें इसके चलते AI अर्थात आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का विकास हुआ .




जो इंसानों की तरह सोच तथा समझ सकती है, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक प्रकार का कंप्यूटर साइंस का ही ब्रांच है जिसका मुख्य कार्य है कि ऐसे इंटेलिजेंट मशीन बनाना जो कि मनुष्य की बुद्धिमता की भांति कार्य करें तथा डिसीजन लेने की क्षमता हो सरल शब्दों में कहें तो एक ऐसा यंत्र जिसमें खुद का दिमाग हो उसे ही कृत्रिम बुद्धि कहा जाता है जो कि मनुष्यों द्वारा बनाए गए हो.
 उदाहरण के तौर पर आप सब ने रोबोट नाम की फिल्म देखी होगी जिसमें एक रोबोट खुद के डिसीजन ले सकता है तथा उसके बारे में मनन भी करता है तो यही एक कृत्रिम बुद्धि का उदाहरण है, जब एक छोटा बच्चा पैदा होता है तो वह यहां नहीं सोचता कि उसे क्या करना है और क्या नहीं करना है धीरे-धीरे जब वह बड़ा होता जाता है तो उसके अंदर खुद-ब-खुद एक एक डिसीजन लेने की क्षमता उत्पन्न हो जाती है इसे आप एक प्रकार से कृत्रिम बुद्धि का उदाहरण समझते हैं क्योंकि एक कृत्रिम बुद्धि  बनाने के लिए उसे कंप्यूटर प्रोग्रामिंग की जाती है जिससे कि उसमें खुद के निर्णय का तथा कुछ सोचने की क्षमता हो.
 
उम्मीद है आपको आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या होता है इन हिंदी  अर्थात  कृत्रिम बुद्धि पसंद आये ऐसे ही आर्टिकल पढ़ने के लिए साइट पर विजिट करते रहिये.