2022 me Atm card me CVV kya hai in hindi

बेनामी
By -

  नमस्कार दोस्तों जैसा कि आपने सुना ही होगा कि दोस्तों और परिवार के बीच रहस्यों का कोई स्थान नहीं होता है किंतु यह रहस्य आपके online banking/ डेबिट कार्ड पर लागू नहीं होता है. 

इनमें रहस्य रखना आपके लिए कठिन हो सकता है लेकिन इसके कुछ फायदे भी है  जिससे आपके कार्ड के डिटेल्स को गुप्त रखा जाना चाहिए इस ब्लॉग में हम जानेंगे कि CVV क्या होता है ? इसका उपयोग क्या है  डेबिट या क्रेडिट कार्ड पर  छपे Details  में कार्ड धारक का पूरा नाम, कार्ड नंबर, जारी करने की तारीख और समाप्ति की तारीख शामिल होती है यह विवरण सुरक्षा का पहला स्तर होता है किंतु आपके किसी भी ऑनलाइन ट्रांजैक्शन का संबंध CVV से है.



CVV code kya hota hai

 धोखाधड़ी से बचने के लिए CVV को गुप्त रखा जाना चाहिए .  यहां तक ​​कि अगर आज आपका डेबिट कार्ड आपके बटुए में सबसे अधिक संभावित है, जैसे कि आप घर के अंदर रहते हैं,  यदि आप ऑनलाइन लेनदेन कर रहे हैं तो उसमें CVV का उपयोग किया जाता है.क्या आपने कभी सोचा है कि आपके कार्ड के पीछे ACVV क्या है? इस ब्लॉग में आपको सीवीवी के बारे में सारी जानकारी मिलेगी CVV के बारे में अधिक जानने के लिए अंत तक अवश्य  पढ़ें.


CVV क्या है CVV Kya hai

 CVV का  हिंदी में अर्थ कार्ड सत्यापन मूल्य है व इसे अंग्रेजी भाषा में Card Verification Value कहते हैं yah aapke debit card printed ke piche teen ja 4 anko ka vah sankhya hoti hai joki ऑनलाइन लेनदेन को पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण है और इसे कभी भी किसी के साथ साझा नहीं किया जाना चाहिए।  CVV नंबर डेबिट कार्ड जारीकर्ताओं (बैंकों या अन्य वित्तीय संस्थानों) द्वारा निम्नलिखित विवरणों के आधार पर तैयार किया जाता है.



डेबिट कार्ड में CVV का पता कैसे सकते हैं

 CVV का पता लगाना सरल है।  यह आपके डेबिट कार्ड के पीछे तीन  अंकों की संख्या होती है  कुछ प्रकार के डेबिट कार्ड के लिए, यह सामने की तरफ छपी चार अंकों की संख्या हो सकती है।


ATM card ka CVV kya hota hai

 CVV नंबर के दो भाग हैं-

1. पहला भाग धारीदार चुंबकीय पट्टी में ढका होता है।  इसमें आपके डेबिट कार्ड से संबंधित महत्वपूर्ण विशिष्ट डेटा शामिल हैं।  यह जानकारी तब प्राप्त होती है जब कार्ड को एक चुंबकीय रीडर मशीन के माध्यम से स्वाइप किया जाता है।

 2.दूसरे भाग में अंक होते हैं जिन्हें ऑनलाइन या टेलीफ़ोनिक लेनदेन करते समय दर्ज करने की आवश्यकता होती है।  यह सुरक्षा नंबर डेबिट कार्ड के कई फायदों में से एक है.

यह भी पढ़ें:

यूट्यूब के सीईओ कौन है 

CVV का उद्देश्य क्या है?

 CVV डेबिट कार्ड है जो एक सुरक्षा गार्ड की स्थापना के लिए है।  यह आपके डेबिट कार्ड को चोरी, धोखाधड़ी  लेनदेन से बचाने में मदद करता है।  CVV यह सुनिश्चित करता है कि केवल कार्ड मालिक ही कार्ड का उपयोग करे।  यदि कोई आपका डेबिट कार्ड नंबर लेविले ले पी ले तो वह बिना  CVV के बिना लेनदेन नहीं कर सकते हैं।

उम्मीद है आपको या ब्लॉक अच्छा लगा हो  तथा आपको इस सवाल का जवाब मिल गया हो की ATM Card me CVV क्या है ? CVV लिए क्यों जरूरी है? इसका उपयोग क्यों किया जाता है.