दूरबीन का आविष्कार कब और किसने किया Telescope ka avishakar kisne kiya

Vijay Sagar Singh Negi
By -

 

दूरबीन का आविष्कार किसने किया और कब?आज के युग में आप सभी ने ऐसे यत्र के बारे में सुना या देखा भी होगा जो की दूर की चीजों  को देखने के कार्य आती है जी हाँ में बात कर रहे है जिससे दूर की वस्तुसओं को देखा जा सकता है. 

दूरबीन का शाब्दिक अर्थ है दूर, बीन मतलब छोटा इसका मतलब होता है कि किसी दूर की वस्तु जो कि हमें छोटी दिखाई देती उन वस्तुओं को दूरबीन के जरिए बड़ा देखने के लिए दूरबीन का प्रयोग किया जाता है .हमारी पृथ्वी से लाखों-करोड़ों दूर स्थित ग्रहों तारों तथा खोल पिंडों के जो चीजें हमें बहुत छोटी दिखाई देती है उन चीजों को बढ़ा देखने के लिए दूरबीन का प्रयोग किया जाता है.


आज Telescope का प्रयोग इतना बढ़ चुका है कि हर किसी छोटी से छोटी चीजें जैसे किसी चींटी को बढ़ा देखने के लिए भी Telescope  का प्रयोग किया जाता है.विश्व के कई  देशों में बहुत सारी बड़ी-बड़ी विशालकाय दूर Telescope होती है जो कि अंतरिक्ष की ग्रहों ग्रहों इत्यादि को देखने के लिए पृथ्वी से मदद करती है हमारे बहुत सारी सेटेलाइट  में भी Telescope का प्रयोग किया जाता है जो मुख्यता है हब्बल अंतरिक्ष दूरबीन, स्पिट्जर अंतरिक्ष दूरबीन, फर्मी गामा-किरण दूरबीन इत्यादि.

  Telescope आज बहुत ही बड़ी और विशालकाय हो चुकी है किंतु जब  प्रारंभ में पहली दूरबीन बनाई गई थी तो इसका आकार इतना बड़ा नहीं था आप लोगों में से बहुत कम को ही मालूम होगा कि विश्व की पहली दूरबीन का आविष्कार (durbin ka avishkar kisne kiya) किसने और किस सन में किया था ? तो इस ब्लॉक में हम आपको बता देंगे दुनिया/ विश्व की पहली दूरबीन  नीदरलैंड में सन 1608 ईसवी में हेंस लिपरशी (Hans Lippershey) व्यक्ति  जोकि चश्मा बनाने वाले थे उनके द्वारा इसका निर्माण आविष्कार किया गया उनके द्वारा सर्वप्रथम इसका नाम  ‘kijker’  दिया था। Kijker जोकि एक डच भाषा का शब्द है  जिसका शबादिक अर्थ  है ‘देखनेवाला’.
 इस दूरबीन जोकि kijker नाम द्वारा उस समय जानी जाती थी  इस दूरबीन से किसी भी वस्तु को दो से तीन गुना बड़ा करके देखा जा सकता था। यह  प्रारंभ में बनी उस समय की बेहतरीन दूरबीन में से एक थी.

यहां दूरबीन लिपरशी द्वारा दो लेंसों से मिलाकर बनाई गई थी जिनी बेलन के आकार के लंबी सी नदी के दोनों और लगाया गया था इसमें एक आइपीस  के रूप में अवतल लेंस (concave lens) और अपडेट लेंस के रूप में उत्तल   लेंस  (convex lens) का इस्तेमाल किया गया था.
वर्ष 1608 हेंस लिपरशी ने अपने इस Telescope के पेटेंट को नीदरलैंड सरकार के पास आवेदन के लिए भेजा था जिससे वहां की सरकार ने स्वीकार कर लिया  तथा इसे900 फ्लाॅरिन (नीदरलैंड की मुद्रा)  पुरस्कार स्वरूप  दिए गए.
दूरबीन की व्याख्या इतनी ज्यादा बढ़  गई थी 1608 के अंत तक यह फ्रांस तथा अन्य देशों में भी पहुंच गई उसी सन में   प्रसिद्ध खगोल विज्ञानी गैलीलियो गैलिली के साथी Jacques Bovedere फ्रांस में ही रहा करते थे,
उन्हें जब दूर में दूरबीन के इस नए अविष्कार के विषय में पता चला तो उन्होंने 1609  पत्र द्वारा गैलीलियो को सूचित किया फसलों में जल कर्मियों को विभाजित उसके बारे में पता चला तब वे हेंस लिपरशी की Telescope का मॉडल जाने  बिना ही दूरबीन  बनाने के कार्य में लग गए.
जब उन्होंने या दूरबीन बनाई तो वहां किसी भी चीज को 20 गुना अधिक बड़ा करके देख सकती थी 24 अगस्त 1609 दूरबीन को  वेनिस के सीनेट के सामने प्रस्तुत किया गया इस दूरबीन के बारे में उन्होंने यहां फायदा बताया कि सेना  को इससे बहुत बड़ा फायदा होगा.

दूरबीन के फायदों को देखकर उन्हें  इटली के पाडुआ विश्वविद्यालय (University of Padua) का व्याख्याता बना दिया गया आगे चलकर वे एक खगोलीय वैज्ञानिक के रूप में प्रसिद्ध हुए  गैलीलियो हीरो पहले व्यक्ति थे जिन्होंने दूरबीन की मदद से चंद्रमा की सतह पर मौजूद क्रेटरों तथा चंद्रमा की विभिन्न अवस्थाओं का विस्तृत चित्र बनाया था तथा 1610 में बृहस्पति के चार चंद्रमाओं एवं शनि के छल्लों (rings of saturn) की खोज की थी
गैलीलियो को ही  टेलिस्कोप के जनक के रूप में जाना जाता है ने ही ऐसा टेलीस्को बनाया जो कि वस्तुओं को 10 से 20 गुना अधिक देख सकता था बड़ा देख सकता था जिससे वस्तुओं को 10 से 20 गुना बड़ा देखा जा सकता था आज दुनिया में बहुत सारे टेलीस्कोप आ गए हैं जो कि सबसे बड़े और सबसे ज्यादा गुना देख सकते हैं किंतु दुनिया का सबसे सर्वप्रथम टेलिस्कोप हेंस लिपरशी ने बनाया था जो कि एक अद्भुत रचना थी तभी  तो आप सोचिए अगर हेंस लिपरशी 
टेलिस्कोप नहीं बनाते तो आज हमें ऐसे दूरबीन कहां देखते जिनसे वस्तुओं को बहुत कई गुना बढ़ा   देखा जा सकता है.


विश्व के  सबसे बड़े टेलिस्कोप

1. अमेरिका  (Keck 110 मीटर (1993),  Keck 210 मीटर (1996) ,Hobby-Eberly Telescope (HET) 10 मीटर (1997), Subaru 8.2मीटर (1999),Large Binocular Telescope (LBT) 11.9 (2004),)

2.  चिली 1998,1999,2000 (VLT UT1 – Antu 8.2 मीटर ,VLT UT2 – Kueyen 8.2 मीटर,VLT UT3 – Melipal 8.2 मीटर )
3.दक्षिण अफ़्रीका 2005( Southern African Large Telescope (SALT) 9.2 मीटर )
4.स्पेन 2006 ( Gran Telescopio Canarias (GTC) 10.4 मीटर)

.

उम्मीद है आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तथा आपको यहाँ  जवाब मिल गया होगा की दूरबीन का अविष्कार कब और किसने किया ?  अगर आपके इसमें कोई भी चीज समझ में ना आए तो आप नीचे कमेंट करके हमें बता सकते हैं.