भारत के 7 आश्चर्य नाम तथा फोटो सहित Seven Wonders of The India in hindi

बेनामी
By -

भारत के 7 आश्चर्य फोटो सहित Seven Wonder Of  The India Naam aur Image Sahit

अपने विश्व के सात आश्चर्य के बारे में सुना ही होगा किन्तु क्या आपको पता है क्या की हमारे भारत में भी ताजमहल के अलवा आश्चर्य है. जो अपनी खुबसुरती के लिए पुरे भारत में प्रसिद्ध है. प्रत्येक देश के अंदर कई इमारते व् जगह होती है. जो उस देश की सुंदरत में चाको चाँद लगा देती है. 



लेकिन हम सिर्फ इस ब्लॉग में भारत के 7 आश्चर्य Bharat ke 7 Ajube के बारे में जानेगे इन जगहों ने भारत को एक अलग ही स्थान का दर्जा दिया है चाहे व विश्व के साथ अजूबो में से एक ताजमहल हो या फिर स्वर्ण मंदिर पंजाब हो क्या आप भी भारत के 7 आश्चर्य के बारे में जानना चाहते है  तो इस ब्लॉग को अंत तक अवश्य पढ़े आपको इस विषय में पूरी जानकारी इसी ब्लॉग में मिलेगी. 

भारत के 7 आश्चर्य हिंदी में Bharat Ke Sat Ajube Hindi Me

  1. ताजमहल आगरा उत्तरप्रदेश (Tajmahal Agara, Uttarpradesh)
  2. हम्पी मंदिर कर्नाटक (Hampi Mandir, Karnataka)  
  3. नालंदा विश्वविद्यालय बिहार (Nalanda vishwavidyalaya Bihar)
  4. स्वर्ण मंदिर अमृतसर पंजाब (Golden Temple  Amritsar, Punjab)
  5. गोमतेश्वर व श्रवणबेलगोला कर्नाटक (Gomteshwar va Shravanabelagola Karnataka)
  6. सूर्य मंदिर कोर्णाक  कर्नाटक (Konark Sun Temple  karnataka)
  7. खजुराहो  मध्यप्रदेश ( Khajuraho Madhya Pradesh)
1.ताजमहल आगरा उत्तरप्रदेश (Tajmahal Agara, Uttarpradesh)


ताजमहल आप में से बहुतो ने देखा होगा तथा इसके बारे में अपने पढ़ा भी होगा ताजमहल को मुग़लो के 5 वे बादशाह व जहाँगीर के पुत्र शाहजहाँ ने अपनी बेगम मुमताज की याद में बनया था. यह 1632 में बनाना शुरू  तथा 15 सालो के इंतज़ार के बाद यह खूबसूरत इमारत बनकर तैयार हुई यमुना नदी के किनारे सफ़ेद संगमरमर में बनी यह खूबसुरत ईमारत स्थित है जिसे भारत के ही नहीं विदेशो के सैलानी देखने को आते है. 

2.हम्पी मंदिर कर्नाटक (Hampi Mandir, Karnataka) 


हम्पी शहर उत्तरी कर्नाटक में ऐतिहासिक विजयनगर राजवंश की राजधानी थी।  अतीत के खंडहरों के बीच हम्पी मंदिर सदियों से पर्यटन का केंद्र रहा है विजयनगर में स्थित हम्पीमंदिर का निर्माण1500 ईस्वी  बना था  मंदिर में बनी भव्य रचनाएं इस मंदिर की आकर्षक का केंद्र है.
कुछ इतिहासकारों के अनुसार, हम्पी दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा शहर हुआ करता था हम्पी के चारों ओर असंख्य पत्थर हैं जिनमें अलग-अलग आकृतियां बनी है   तुंगभद्रा नदी के तट पर स्थित, हम्पी मंदिर दुनिया भर से आए हुए पर्यटकों के लिए आकर्षक केंद्र बना हुआ है  यहां हर  साल अक्टूबर-नवंबर के आसपास  तीन दिवसीय हम्पी उत्सव के दौरान हम्पी की यात्रा की जाती है.

3.नालंदा विश्वविद्यालय बिहार (Nalanda vishwavidyalaya Bihar)


नालंदा विश्वविद्यालय (जिसे नालंदा अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय के नाम से भी जाना जाता है) भारत के बिहार के ऐतिहासिक शहर राजगीर में स्थित एक शोध-गहन विश्वविद्यालय था. यह संसद के एक अधिनियम द्वारा स्थापित किया गया था जो नालंदा के प्रसिद्ध प्राचीन विश्वविद्यालय का अनुकरण करता था, जो 5 वीं और 13 वीं शताब्दी के बीच कार्य करता था यह परिसर, आज पूरा खंडहर हो चुका है .

4.स्वर्ण मंदिर अमृतसर पंजाब (Golden Temple  Amritsar, Punjab)


स्वर्ण मंदिर का निर्माण भारत में सिख धर्म के किया गया था  गुरुद्वारे की नींव 1581 में रखी गई थी और निर्माण 1588 में पूरा हुआ था। 1604 में, सिख धर्म के प्रमुख ग्रंथ की एक प्रति, सिखों के पांचवें गुरु, गुरु अर्जन द्वारा गुरुद्वारे के अंदर रखी गई थी।  उस समय, साइट को अथ सथ तीरथ कहा जाता था।  वर्षों तक, मुग़ल साम्राज्य के शासकों और अफ़गानिस्तान से मार्च करते मुस्लिम सेनाओं द्वारा इस मंदिर को कई बार नष्ट किया गया।  हर बार इसका पुनर्निर्माण सिखों द्वारा किया गया.गुरुद्वारा की वर्तमान सीमा १ of वीं शताब्दी की है।  इसका निर्माण 1764 में सुल्तान-ए-क़ाम सरदार जस्सा सिंह की देखरेख में शुरू किया गया था और 1776 में पूरा किया गया था। लगभग आधी सदी के बाद, महाराजा रणजीत सिंह ने गुरुद्वारे का जीर्णोद्धार किया और इसे 1830 में सोने की पन्नी से सजाया, जिसके कारण  हरमंदिर साहिब को स्वर्ण मंदिर के रूप में जाना जाता है। यह मंदिर पूरा सोने का बना हुआ है इसीलिए इसे स्वर्ण मंदिर कहा जाता है.

5.गोमतेश्वर व श्रवणबेलगोला कर्नाटक (Gomteshwar va Shravanabelagola Karnataka)


कर्नाटक में हासन जिला अपने असंख्य मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है श्रवणबेलगोला मंदिर जैनियों के लिए एक पवित्र स्थान है और भगवान गोम्मटेश्वर की महिमा के लिए विश्व प्रसिद्ध है.यह लाखों लोगों को सालाना आकर्षित करने वाले जैन समुदाय के लिए सबसे पवित्र स्थानों में से एक है. यह मूर्ति एक ही पत्थर को तराश कर बनाई गई है इस मूर्ति को 883 इसवी में बनाया गया था तथा इससे ऊपर चढ़ने के लिए  618 सीढ़ियां लगती है यह मूर्ति 60 फीट ऊंची है.

6.सूर्य मंदिर कोर्णाक  कर्नाटक (Konark Sun Temple  karnataka)

कोणार्क का सूर्य मंदिर एक खूबसूरत मंदिर है कोणार्क के मध्य में स्थित यह मंदिर ओडिशा के मंदिर की वास्तुकला की अनोखी मिसाल है.यह पत्थर में गढ़ी गई सबसे आश्चर्यजनक कृति में से एक है मंदिर 13 वीं शताब्दी में राजा नरसिम्हदेव द्वारा बनाया गया था.सूर्य मंदिर अपने बकाया संरचनात्मक डिजाइन जैसे सात घोड़ों का आकाश की तरफ ले जाना या फिर मंदिर के शुरुआत में सिंह और हाथियों का बना होना दुनिया भर के पर्यटकों को आकर्षण का केंद्र है.

7.खजुराहो  मध्यप्रदेश ( Khajuraho Madhya Pradesh)


खजुराहो समूह के स्मारक झांसी के लगभग 175 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में छतरपुर जिले भारत में हिंदू मंदिरों और जैन मंदिरों का एक समूह है  खजुराहो यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल हैं.खजुराहो मंदिर अपनी नगाड़ा शैली की स्थापत्य शैली और अपनी कामुक मूर्तियों के लिए प्रसिद्ध हैं.

उम्मीद है आपको यहां ब्लॉग भारत के सात आश्चर्य  Seven Wonder Of The India  पसंद आया होगा इस ब्लॉग को  ज्यादा se jada शेयर करें तथा अपने दोस्तों मैं भी इस जानकारी को फैलाएं तथा कोई भी चीज समझ में ना आए तो उसके कमेंट में अवश्य लिखें