बायो बबल (Bio-Bubble) क्या है जिसके कारण खिलाड़ी ले रहे हैं IPL से नाम वापिस Bio-Bubble kya hai Hindi me

बेनामी
By -


दोस्तों इस ब्लॉग में हम बायो बबल (Bio-Bubble) क्या है के बारे जानेगे तथा यह भी जानेगे कि क्यों IPL से वापस ले रहे है नाम कई खिलाडी जैसा कि इंडिया में IPL(indian premier league 2021) का 14 VA सीजन 9 April se शुरू होने वाला है. ऐसे में Bio-Bubble का नाम चर्चाओ मे है Bio-Bubble के चलते Australia के तेज गेंदबाज Josh Hzlewood ने चेनई सुपर की टीम से नाम वापस ले लिया है.

उनका कहना है कि Bio-Bubble में खेलने से अच्छा वो घर में टाइम बिताना चाहेंगे. वही इससे पहले भारतीया टीम के कैप्टन Virat Kohali ने भी इसमें सवाल उठाये है. हल ही में इंग्लैंड से हुई सीरीज का मैच बायो बबल में खेला गया था. पिछले साल जब IPL शुरू हुआ था तभी से बायो बबल का दौर Corona की वजह से शुरू हुआ. क्या है. बायो बबल और क्यों हर खिलाडी कहा रहे है भविष्य के लिए तैयार रहना चाहिए व बायो बबल में खेलना कठिन होता है. Bio-Bubble के बारे में पूरी जानकारी के लिए ब्लॉग को अंत तक अवश्य पढ़े.


Bio Bubble /ECO Bubble क्या है Bio Bubble Kya Hai

अगर आपको कहा जाये आपको 10 दिन के लिए एक सुनसान कमरे रहना है. बिना किसी दोस्त फॅमिली मिले तो आप रहेंगे नहीं न पर Bio- BUbble यही है. बायो बबल को ECO Bubble भी कहा जाता है. ये एक तरह का सुरक्षित वातावण होता है इसे एक गुब्बारे जैसा भी समझा जा सकता है. जिसमे क्रिकेट विभाग के सभी स्टाफ रहते है. इसमें Corona की Report नेगटिव होती है, उसे ही इस वातावरण में जाने की अनुमति होती है. तथा इसके अंदर रहने वाले व्यक्ति बाहरी कोई भी सम्बन्ध नहीं होता व इसके अंदर रहने वाले सिर्फ उसी अंदर वाले व्यक्तिओ सकते है. दूसरे शब्दों में समझे ता एक प्रकार का करण्टीन इसमें करण्टीन से अधिक शक्ति बरती है. कोरोना टेस्ट करने भी टीम इस BIO-BUBBLE वातावरण में तभी जा उनकी खुद की कोरोना रिपोर्ट Negative हो. इसके अंदर वो सभी लोग आते है जिनकी ही कोरोना की जाँच हो.

जैसे की पिछले साल दुबई में हुए IPL मैच में सभी खिलाड़ियों का दो बार कोरोना टेस्ट किया गया तथा उसके बाद भी उन्हें 7 दिन करेन्टीन रखा गया था. तथा कोरेटिएन होने क बाद बायो बबल में शामिल कर दिया गया. यह बबल मैदान से लेकर जहाँ खिलाडी रहते है उन विश्राम गिरह तक बनाया जाता है. इसके अंदर आपके फैंस, Friends, यहाँ तक की आपकी सकता Family का कोई भी सदस्य प्रवेश नहीं कर सकता है.

खिलाड़ियों के लिए अलग से बायो बबल बनये जाते है तथा मैच का प्रसारण करने वाले व कमेन्टरी करने वालो के अलग से बबल बनाये जाते है. यानि खिलाड़ी आपस में मिल सकते है उनके साथ सभी क्रिकेट का स्टाफ आपस में मिल सकते है. आपको बता दे दोस्तों की खिलाडी व बाकि स्टाफ इस बायो बबल से तभी बाहर आ सकते है जब Tournament समापन हो गए उससे पहले उस बबल रहने वाला कोई भी व्यक्ति चाहे वह सफाई कर्मचारी ही क्यों न बाहर नहीं आ सकता अगर कोई एमरजेनी हो तो तभी वह बाहर जा सकते है किन्तु बायो बबल में वापस आने के लिए कोरोना टेस्ट पढ़ता है इसके साथ ही व्यक्ति को करेंटीन रहना पड़ता है. इन सभी प्रोसेस के बाद ही आप इस बबल भीतर प्रवेश कर सकते है.

BIO Bubble का उलघन करने पर क्या होगा

BCCI के मुताबित अगर आप बायो बबल नियमो का उलघन करते है तो वह कोर्ट कंडक्ट का दोषी माना जाता है. व उसपे कुछ मैचों का प्रतिबन्ध भी लग सकता है, अब आप लोग सोच ही सकते है की बायो बबल (BIO-BUBBLE) नियम कितने सकत है वही कई खिलाड़ियों कहना है की पहले हम से कोई भी मिलने आ सकते थे किन्तु कोरोना से हमें इन नए नियमो पालन करना पड़ा रहा है हमें पता ये सभी हमको Covid से बचने के लिए किया जा रहा है.

BIO Bubble का खिलड़ियों पर असर

BIO-BUBBLE का खिलाड़ियों पर गहरा असर पड़ा है, कई खिलाडी अपने फॅमिली से दूर होने पर चिंतित है व खिलाड़ियों मानसिक असर भी पड़ रहा है लेकिन Cricketer है कि यह सब Covid-19 की महामारी के वजह से किया गया है. जब से कोरोना महामारी आयी है हर Match Bio बबल/Echo वातावरण रहा है. वही इस साल 2021 IPL 9 April से लेकर 30 May तक चलेंगे जिसके चलते हर क्रिकेटर को 2 month इसी इको में फॅमिली और फ्रेंड्स से दूर रहना होगा जब तक की Tournament ख़तम नहीं हो जाता है.

उम्मीद है आपको यह ब्लॉग बायो बबल (Bio-Bubble) क्या है जिसके कारण खिलाड़ी ले रहे हैं IPL से नाम वापिस Bio-Bubble kya hai Hindi me पसंद हो अगर आपका बायो बबल relative कोई भी सवाल हो तो आप Comment section में प पूछ सकते है ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए NEGI UTTARKHANDI BLOG ko ज्यादा से ज्यादा Visit करे और Share करते रहिये.