Insurance meaning in hindi


    आज के समय में लोग अपनी सेहत को लेकर काफी जागरूक हो रहे हैं तथा जीवन को एक स्वस्थ तरीके से जीने का भी प्रयत्न कर रहे हैं। ऐसे समय में न सिर्फ स्वस्थ होना जरूरी है बल्कि यह भी जरूरी है कि आप एक जागरूक नागरिक बने और इंश्योरेंस (Insurance) तथा उनके द्वारा होने वाले लाभ को भी जाने।

    Insurance meaning in hindi,helth,term,star health insurance
    Insurance term,star health insurance

    आज के इस आर्टिकल में हम तरह-तरह के इंश्योरेंस (Insurance) के बारे में विस्तार से जानेगे तथा इस बात पर भी चर्चा करेंगे कि क्या यह सही समय है इंश्योरेंस (Insurance) में पैसे लगाने के लिए या नही।


    Insurance meaning in hindi


    इंश्योरेंस (Insurance) को हिंदी में बीमा भी कहते है। यह दो व्यक्तियों के बीच में होने वाला एक एग्रीमेंट है जिसमें बीमाकृत (Insurance लेने वाला) को सिक्योरिटी दी जाती है किसी भी अनिश्चित घटना के द्वारा होने वाले जोखिम से। बीमाकृत बीमाकर्ता (Insurance बेचने वाला) को इस इंश्योरेंस (Insurance) के बदले एक निश्चित रकम देता है। आसान भाषा में समझे तो इंश्योरेंस (Insurance) हमें आने वाले खतरे से आर्थिक सुरक्षा प्रदान करता है।


    इंश्योरेंस (Insurance) मुख्य रूप से दो प्रकार का होता है:-


    Life Insurance.  


    लाइफ इंश्योरेंस (Life Insurance) में आप अपनी जिंदगी का बीमा कराते हैं। लाइफ इंश्योरेंस (Life Insurance) होने के बाद अगर व्यक्ति की मौत हो जाए तो कंपनी उन्हें मुआवजा देती है। ऐसे में आपकी आर्थिक सिक्योरिटी बनी रहती है। लाइफ इंश्योरेंस (Life Insurance)लेने का सबसे बड़ा फायदा आपके परिवार को मिलता है। आपके न रहने पर भी आपका परिवार सुरक्षित महसूस करता है।


    General Insurance 


    जनरल इंश्योरेंस (General Insurance) के अंदर आप उन चीजों की इंश्योरेंस लेते हैं जो साधारण है तथा रोज ही प्रयोग में आती हैं जैसे कि वाहन, इलेक्ट्रॉनिक सामान, महंगे गैजेट्स इत्यादि। जनरल इंश्योरेंस (General Insurance) के अंदर हेल्थ इंश्योरेंस तथा एनिमल इंश्योरेंस भी आता है। इस Insurance में आप अपनी हर एक अनमोल चीजों का इंश्योरेंस ले सकते हैं।


    Health Insurance in hindi


    Health Insurance Policy के तहत आपको Insurance कंपनी के द्वारा अपनी सेहत के लिए बीमा करवाना होता है, अगर भविष्य में आपके स्वास्थ्य के साथ कोई भी समस्या आती है तो इंश्योरेंस कंपनी आपको आर्थिक रूप से सहायता करेगी तथा हॉस्पिटल के द्वारा आए गए बिल का भी ध्यान रखेगी। इस Insurance के बदले में हमें कंपनी को हर साल एक छोटी सी रकम देनी होती है जिसे प्रीमियम कहते हैं।

    हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में निवेश करते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि वह कंपनी आपको कैशलैस फैसिलिटी दे। इस फैसिलिटी में हॉस्पिटल का बिल सीधे Insurance कंपनी को जाता है, घर के सभी सदस्यों की हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी (Health Insurance Policy) होनी चाहिए खास करके घर के बड़े बुजुर्ग की क्योंकि ज्यादातर बुजुर्गों को स्वास्थ्य का खतरा होता है। 


    Health Insurance लेते वक्त इन बातों का ध्यान रखें:-


    • हेल्थ इंश्योरेंस लेते वक्त यह जांच लें कि उस इंश्योरेंस कंपनी का कितने और कैसे हॉस्पिटल के साथ एग्रीमेंट है। ध्यान रखें कि वह हॉस्पिटल अच्छे हो तथा पेशेंट को कम से कम एक रूम जरूर उपलब्ध कराएं।

    • कोशिश करें कि हॉस्पिटल का वेटिंग पीरियड कम से कम हो।
    • फैमिली प्लान की इंश्योरेंस पॉलिसी ले ताकि बस आप ही नहीं आपका पूरा परिवार सुरक्षित रहे।
    • वहीहेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी (Health Insurance Policy) ले जिसमें आपके अस्पताल के छोटे-बड़े चार्ज भी सम्मिलित हो।
    • पॉलिसी लेते वक्त सिर्फ प्रीमियम अमाउंट को ही न देखे बल्कि बाकी चीजों को भी देखें जिन्हें आप को कंपनी प्रोवाइड कर रही है।

    What is term Insurance in hindi


    टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी को ही लाइफ इंश्योरेंस भी कहा जाता है। इस पॉलिसी के अंदर एक निश्चित समय तक बीमा लेने वाले को इंश्योरेंस की गारंटी दी जाती है यानी कि अगर उस निश्चित समय से पहले इंसान की मौत हो गई तो कंपनी उसके परिवार को मुआवजा देगी।


    यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर आप की मौत से पहले आपके इंश्योरेंस पॉलिसी की अवधि समाप्त हो गई तो आपके परिवार को किसी भी तरह का मुआवजा कंपनी नहीं देगी। 


    Term Insurance के फायदे:-


      • टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी से आपके परिवार को आर्थिक सुरक्षा मिलती है।
      • इस पॉलिसी के अंदर आपकी मृत्यु होने के बाद भी आपके परिवार को सिक्योरिटी अमाउंट मुआवजा के तौर पर कंपनी द्वारा मिलता रहेगा।

      • टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी छोटे घरों के लिए काफी जरूरी है क्योंकि ऐसे घरों में सिर्फ एक इंसान ही कमाने वाला होता है और अगर किसी घटना में उसकी मौत हो जाए तो उसके परिवार का पालन पोषण करने वाला कोई नहीं रहेगा।
      • परिवार के भविष्य को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करता है।
      • व्यक्ति की आय ना आने पर टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत कंपनी आपको तथा आपके परिवार को आय प्रदान करती हैं।


      Star Health Insurance in hindi


      स्टार हेल्थ इंश्योरेंस (Star Health Insurance) पॉलिसी बहुत ही बेहतरीन पॉलिसी है जिसके अंतर्गत आप अपने फैमिली का इंश्योरेंस ले सकते हैं। इस हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में फैमिली के ज्यादा से ज्यादा दो बड़े मेंबर तथा तीन बच्चे आएंगे यानी कि स्मॉल फैमिली के लिए यह इंश्योरेंस प्लान बनाया गया है।


      यह इंश्योरेंस पॉलिसी 3 लाख से शुरू होती है तथा 25 लाख तक जाती है। स्टार हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के अंदर आपको सभी तरह की सुविधा मिलेगी जैसे कि रूम रेंट, रोड एंबुलेंस, ऑर्गन डोनर एक्सपेंसेस, फ्री हेल्थ चेकअप, इमरजेंसी मेडिकल चेकअप तथा और भी बहुत कुछ।


      Star Health Insurance के फायदे:-


      • स्टार हेल्थ इंश्योरेंस की सबसे खास बात यह है कि इसमें कोई भी थर्ड पार्टी एडमिनिस्ट्रेटर नहीं है।
      • स्टार हेल्थ इंश्योरेंस ने 9000 से भी अधिक अस्पतालों के साथ एग्रीमेंट किया हुआ है जिससे आपको बेहतरीन से बेहतरीन अस्पतालों के ऑप्शन मिलते हैं।
      • स्टार हेल्थ इंश्योरेंस में आपको कैशलेस फैसिलिटी प्रदान की जाती है।
      • स्टार हेल्थ इंश्योरेंस जिंदगी भर की रनेवल फैसिलिटी देती है।
      • इस इंश्योरेंस (Insurance) की पीरियड पॉलिसी 1 साल तक वैलिड रहती है।

      इंश्योरेंस (Insurance) में पैसा लगाना आपके लिए आज नहीं तो कल काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। कुछ चीजें जिंदगी में बिन बताए होती हैं। ऐसे समय में अगर आप अपने और अपने परिवार के लिए Insurance करा लेंगे तो हो सकता है आने वाले खतरे से आप बच जाए। आशा है इस आर्टिकल में आपको इंश्योरेंस ,Insurance meaning in hindi से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण चीजों की जानकारी हो गई हो और अब आप अपने लिए एक सही इंश्योरेंस (Insurance) प्लान चुन पाएंगे।

      Vijay Sagar Singh Negi

      मैं Vijay Sagar Singh Negi इस वेबसाइट का फाउंडर हूं वेबसाइट में internet, जगहों के बारे तथा सामान्य ज्ञान current affrias के विषय में लिखा जाता है व विभिन्न विषयों के बारे में के रोचक जानकारी भी दी जाती है तथा एजुकेशन से संबंधित जानकारी इस वेबसाइट में दी जाती है आप इसी तरह इस वेबसाइट पर विजिट करते रहिए वह हम आपके लिए ऐसे ही रोचक जानकारी लेकर आते रहेंगे

      एक टिप्पणी भेजें (0)
      और नया पुराने