Dobra chanthi biggest zula pul || डोबरा-चांठी पुल एक ऐसा पुल जो वर्षों के लंबे इंतजार के बाद बना

Vijay Sagar Singh Negi
By -

 



उत्तराखंडी के ब्लॉग के इस भाग में हम जानेंगे डोबरा चांठी पुल (Dobra chanthi pul) नदी के एक छोर से दूसरे छोर को जोड़ने का कार्य कर रहा है जिसका इंतजार बनने का इंतजार प्रतापनगर की जनता 14 वर्षों से कर रही थी इस ब्लॉग में हम जानेंगे कि  इसका निर्माणकब शुरू हुआ तो चलिए शुरू करते हैं तो चलिए शुरू करते हैं 

Dobra chanthi डोबरा-चांठी बनानेे का कार्यकाल

Dobra chanthi डोबरा-चांठी बनानेे का कार्यकाल डोबरा-चांठी Dobra chanthi भारत देश का सबसे बड़ा मोटरेबल झूला पुल है, इस Bridge का निर्माण कार्य  2006 शुरु हुआ था जोकि 14 वर्षों के लबे इतजार के बाद 2020 मे बनाकर तैयार हुआ इसके निर्माण में करीब 3 अरब रुपए खर्च हुए हैं।
पुल की लम्बाई 440 meter है,यह एक लेन मोटरेबल झूला पुल है, इसकी क्षमता 16 टन है पुल की उम्र 100 वर्षों तक आकि गई हैं ।
Dobara chanthi bridge की कुल चौड़ाई 7 मीटर  जिसमें मोटर मार्ग की चौड़ाई 5.5 मीटर और फुटपाथ की चौड़ाई 0.75 मीटर शामिल है।
कई कंपनियों ने इस पुल के प्रोजेक्ट को पुरा करने से पहले ही  अपना हाथ खींच लिया था गलत डिजायन, कमजोर प्लानिंग और विषम परिस्थितयों के चलते 2010 में इस पुल का काम बंद हो गया था
वर्ष 2010 तक इस पुल के निर्माण पर लगभग 1.35 अरब खर्च हो गए थे।2010 से लगभग 6 साल बाद 2016 में लोक निर्माण विभाग ने लगभग 1.35 अरब की लागत से इस पुल का  निर्माण कार्य पूरा कराने का जिम्मा लियाइस प्रोजेक्ट कि एक साउथ कोरियन कंपनी को दिया गया।
वर्ष 2018 में पुल के एंकर ब्लॉक अचानक टूट गए और पुल का निर्माणधीन हिस्सा बीच से टेढ़ा हो गया था। 
इस घटना के बाद पुल की जांच कराने का फैसला लिया लेानिवि ने दिल्ली स्थित सेंट्रल रोड रिसर्च इंस्टीट्यूट की टीम को साल 2019 मे बुलाकर एंकर ब्लॉक का निरीक्षण कराया, जिसके बाद CIRI ( CHI Institute for Research and Innovation)  एंकर ब्लॉक में पड़ी दरारों के ट्रीटमेंट की रिपोर्ट दी थी।
8 नवंबर 2020 मे इसका उदघाट्न हुआ तथा आम लोगों के लिए इसे खोल दिया गया

2020 में कुछ अच्छा हुआ तो नही है पर नदी के एक छोर से दूसरे को जोड़ने वाला  डोबरा-चांठी पुल Dobra chanthi pul खुलने से प्रतापनगर की जनता में खुशी का माहौल उत्पन्न हुआ है।