IPL Fastest 100 : आईपीएल इतिहास में सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज

बेनामी
By -
नमस्कार दोस्तों के इस आर्टिकल में हम जानेगे IPL Fastest 100 : आईपीएल इतिहास में सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाजो  की लिस्ट भारत के आईपीएल जैसे टूर्नामेंट में कुछ ऐसे भी बल्लेबाज है जिन्होंने बहुत कम समय में दूसरी टीम के छक्के छुड़वा कर खेल को पूरी तरह से बदल दिया.  
जिससे विपक्ष टीम के पास हमले से उबरने का कोई समय नहीं रह जाता है. जब कोई भी बल्लेबाज टी 20 पारी में शतक लगाता है, तो इससे उसकी टीम के लिए खेल में आगे बढ़ना बहुत आसान हो जाता है. बल्लेबाजों द्वारा बहुत तेज गति जो शतक बनया जाता है. तो उस टीम की जीत की संभावना बढ़ जाती है।  इस आर्टिकल में हम इंडियन प्रीमियर लीग IPL के इतिहास में अब तक के सबसे तेज़ लगये हुए बल्लेबाजों के शतकों के बारे में जानेगे. 


IPL Fastest 100 इन Hindi 


क्रिस गेल (Chris Gayle)
क्रिस गेल(Chris Gayle) के नाम IPL आईपीएल में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड है. 2013 में पुणे वॉरियर्स के खिलाफ आईपीएल में खेले गए मैच के दौरान गेल ने इस पारी में 17 छक्के और 13 चौके की मदत से 66 गेंदों पर 175 रनों की तूफानी पारी खेली थी.  बाएं हाथ के इस धुरंधर बल्लेबाज ने अपनी पारी के दौरान केवल 30 गेंदों में 100 का आंकड़ा पार किया, RCB की Team  ने Chris Gayle के शतक की मदद से 20 ओवरों में 263/5 का विशाल आंकड़ा पुणे की टीम के खिलाफ खड़ा कर किया,  जवाब में पुणे की टीम केवल 133/9 रन ही बना सकी जिससे RCB की Team 130 रनों से मैच जीत गई.

युसूफ पठान (Yusuf Pathan)
दूसरे नंबर पर भारतीय खिलाड़ी युसूफ पठान आते है. युसूफ पठान ने 2010 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ केवल 37 गेंदों में यह कारनाम करके दिखया था. यह उस समय का IPL का सबसे तेज शतक था. राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेलते हुए 213 रनों के बड़े लक्ष्य का पीछा कर रही थी इस मैच में यूसुफ नॉट आउट रहे. किन्तु यह मैच राजस्थान  4  रनों से मैच हार गई थी.20 ओवरों में  राजस्थान रॉयल्स  इस मैच में सिर्फ 208/7 का स्कोर ही बना पाई.
 
 डेविड मिलर (David Miller)
आईपीएल में तीसरे नंबर पर सबसे तेज शतक  डेविड मिलर ने IPL 2013 में RCB के खिलाफ 101 रन की पारी में केवल 38 गेंदों में शतक बनाया था. RCB ने इस मैच में पंजाब के खिलाफ 191 रनों का लक्ष्य रखा था. जिसके जबाब में  पंजाब ने केवल 18 ओवर में 6 विकेट खोकर डेविड मिलर के शतक की  बदौलत यह मैच जीत लिया. 

एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist)
आईपीएल में चौथे नंबर पर सबसे तेज शतक एडम गिलक्रिस्ट ने IPL के पहले ही साल बनया था. उन्होंने सिर्फ  42 गेंदों में यह शतक लगाया था. डेक्कन चार्जर्स की तरफ से खेलते हुए मुंबई इंडियंस के 20 ओवरों में 155 रनों के लछ्य का पीछा करते हुए गिलक्रिस्ट ने अपनी टीम के लिए सिर्फ 12 ओवरों में ही यह मैच जीत लिया।  गिलक्रिस्ट के शतक की मदद से डेक्कन चार्जर्स ने यह मैच 10 विकेट से जीत लिया. 

यह भी पढ़ें

एबी डिविलियर्स और डेविड वार्नर (AB de Villiers & David Warner)

आईपीएल में पांचवे नंबर पर सबसे तेज शतक दो खिलाड़ी एबी डिविलियर्स और डेविड वार्नर  इनाम है. इन दोनों धुरंधर बल्लेबाजों ने 43 गेंदों में शतक बनाया एबी डिविलियर्स ने यह कारनामा आईपीएल  के सत्र 2016 में 12 छक्के और 10 चौके  की मदद से 129 रन की पारी गुजरात लायंस के खिलाफ खेली, डेविड वॉर्नर ने केवल 59 गेंदों पर 10 चौके और 8 छक्के मदद से 126 रन बनाए डेविड वॉर्नर ने यह मैच  KKR के खिलाफ खेलते हुए SRK को 48 रनों से जीत दिलाई. 

IPL इतिहास में सबसे तेज शतक लगाने वाले 10 बल्लेबाजो  की लिस्ट




उम्मीद है आपको यह IPL Fastest 100 : आईपीएल इतिहास में सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाजो  की लिस्ट आर्टिकल पसंद आया हो ऐसे ही आर्टिकल पढ़ने के लिए NEGI UTTARKHANDI ज्यादा से ज्यादा विजिट करते रहिये.